फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़VIDEO: गाजर के जूस से दूर होती है रतौंधी, शुगर भी होता है कंट्रोल

VIDEO: गाजर के जूस से दूर होती है रतौंधी, शुगर भी होता है कंट्रोल

सब्जियों और फलों का जूस पीना सभी को अच्छा नहीं लगता, क्योंकि कुछ फल और सब्जियों का जूस कड़वा होता है। वैसे ज्यादातर सब्जियों का जूस ही कड़वा होता है, लेकिन कड़वेपन के पीछे कई तरह के गुण छुपे होते ह

लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 02 Apr 2017 11:39 AM

सब्जियों और फलों का जूस पीना सभी को अच्छा नहीं लगता, क्योंकि कुछ फल और सब्जियों का जूस कड़वा होता है। वैसे ज्यादातर सब्जियों का जूस ही कड़वा होता है, लेकिन कड़वेपन के पीछे कई तरह के गुण छुपे होते है। गाजर का जूस भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है।

आयुर्वेद के चिकित्सक डॉ. रामजी प्रसाद के मुताबिक गाजर का जूस कम कैलोरी वाला जूस होता है, जो कि विटामिंस और मिनरल्स तत्वों से भरपूर होता है। यह ऑरेंज कलर का जूस पीने में बड़ा ही टेस्टी लगता है और आसानी से बन भी जाता है।

गाजर का जूस पीने के फायदे-

आंखों की रोशनी बढ़ाए:

गाजर बीटा-केरोटीन और lutein पाया जाता है, जो की एक खास तत्व होता है ,जो की आंखों की रेटिना पर असर डालता है। यह आंखों को मोतियाबिंद और रतौंधी से बचाता है।

 रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाए:

गाजर के रस में बहुत सारा एंटी-ऑक्सिडेंट्स और पोषण पाए जाते हैं। साथ ही विटामिन सी भी होता है जो इम्यून सिस्टम को मजबूती प्रदान करता है, और शरीर को रोगों से दूर रख है।

Health Tips: महिलाओं के लिए वरदान है कसूरी मैथी, पढ़ें ये 5 फायदे

ब्लड शुगर को कंट्रोल करे :

गाजर के रस में भारी मात्रा में कैरोटिनोइड पाया जाता है, जिसे सीधा शरीर के ब्लड शुगर लेवल को बैलेंस करने में मददगार बताया गया है। इस तरह से यह मधुमेह से हमे दूर रखता है।

आगे की स्लाइड्स में पढ़े त्वचा को चमकदार बनता है गाजर की जूस

VIDEO: गाजर के जूस से दूर होती है रतौंधी, शुगर भी होता है कंट्रोल1 / 2

VIDEO: गाजर के जूस से दूर होती है रतौंधी, शुगर भी होता है कंट्रोल

त्वचा चमकदार हो जाती है:

इसमे पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन A और सी जैसे तत्व, त्वचा को सूरज की किरणों से होने वाले डैमेज से बचाता है। अगर शरीर में विटामिन ए की कमी होती हैं तो उससे स्किन, बाल और नाख़ून तीनो ही ड्राई हो जाते हैं.

पाचन तंत्र ठीक रखे :

 खाना खाने के 20 मिनट पहले गाजर का जूस पीना चाहिए. यह बहुत ही अच्छा होता है और पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है।

पथरी, पायरिया समेत गंभीर रोगों के लिए रामबाण है नीम

पुरुषों के लिए फायदेमंद :

गाजर का जूस पीने से पुरुषो को जबरदस्त फायदा होता है। इससे पुरुषों की कमजोरी दूर करने में मदद मिलती है। गाजर खाने या इसका जूस पीने दोनों ही पुरुष की शक्ति बढ़ाने में सहायता करते हैं।

नोट : इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य व सटीक हैं तथा इन्हें अपनाने से अपेक्षित परिणाम मिलेगा। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

VIDEO: गाजर के जूस से दूर होती है रतौंधी, शुगर भी होता है कंट्रोल2 / 2

VIDEO: गाजर के जूस से दूर होती है रतौंधी, शुगर भी होता है कंट्रोल

epaper