फोटो गैलरी

Hindi Newsसमय की पाबंदी उतनी ही जरूरी, जितनी की ईमानदारी : कुलपति

समय की पाबंदी उतनी ही जरूरी, जितनी की ईमानदारी : कुलपति

महात्मा गांधी केन्द्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ.अरविंद अग्रवाल ने कहा है कि एक सफल छात्र व संस्था के लिए समय की पाबंदी उतनी ही जरूरी है, जितनी की काम में ईमानदारी। उन्होंने कहा कि बिना विद्यालय के...

समय की पाबंदी उतनी ही जरूरी, जितनी की ईमानदारी : कुलपति
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 29 Dec 2016 11:36 PM
ऐप पर पढ़ें

महात्मा गांधी केन्द्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ.अरविंद अग्रवाल ने कहा है कि एक सफल छात्र व संस्था के लिए समय की पाबंदी उतनी ही जरूरी है, जितनी की काम में ईमानदारी। उन्होंने कहा कि बिना विद्यालय के कोई विश्वविद्यालय नहीं बन सकता। कुलपति ने उक्त बातें प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन ऑफ टीचर्स वेलफेयर के द्वारा नगर भवन में आयोजित पांचवें शिक्षा सेवा सह प्रतिभा सम्मान समारोह के उदघाटन के बाद कहीं।

उन्होंने शिक्षकों को नमन करते हुए कहा कि सिखे-पढ़े को कॉलेज व विश्वविद्यालयों में पढ़ाना आसान है। लेकिन, मां की गोद से आये अबोध बच्चे को तराशना काफी दुष्कर कार्य है, जिसे आप सब निजी विद्यालय के शिक्षक पूरा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि यहां प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है। लेकिन व्यवस्था में विश्वास की कमी के कारण उन्हें उच्च शिक्षा के लिए बाहर जाना पड़ता था। इनके विश्वास को पुन: बहाल करना ही उनका मुख्य उद्देश्य है। आज विश्वविद्यालय में संचालित पूरी तरह कदाचारमुक्त परीक्षा इसका परिणाम है। इस दौरान कुलपति ने सौ शिक्षक व सौ मेधावी छात्रों को प्रशस्ति पत्र व मोमेंटो देकर सम्मानित किया । केविवि के शिक्षक प्रो. दिनेश व्यास व प्रो. अलका ललवाल ने भी छात्रों को सम्मानित किया। एसोसिएशन के द्वारा समाज सेवा के क्षेत्र में रायसुंदरदेव शर्मा, रोटरी क्लब के अध्यक्ष महेश सिन्हा व ई.विभूति नारायण सिंह को सम्मानित किया गया। समारोह में सांस्कृतिक प्रस्तुतियों व नाटक की भी प्रस्तुति हुई। मौके पर कार्यक्रम का संचालन करते हुए संयोजक संतोष रौशन ने कहा कि शिक्षकों के सम्मान से शैक्षणिक क्रांति आएगी। आयोजन समिति के अध्यक्ष एन के राही व अध्यक्ष शिवकिशोर सिंह ने कहा कि संगठन को सशक्त बनाकर समाज के कल्याण के लिए कार्य किया जाएगा। वहीं सचिव भूषण कुमार ने कहा कि समारोह ऐतिहासिक रहा। अंत में सभी निदेशकों को एसोसिएशन की ओर से नवोदय विद्यालय के पूर्व प्राचार्य जगत नारायण प्रसाद ने सम्मानित किया। मौके पर प्रवक्ता अब्दुर्रहमान, रवीन्द्र कुमार मिश्रा,मुकेश शर्मा,जियाउर्रहमान, संजय सुमन, कौशल किशोर, कृष्णानंदन, मृत्युंजय मिश्रा,दीनबंधु तिवारी, शत्रुघन तिवारी, पुण्यदेव तिवारी, जीवन प्रकाश, राहुल गुप्ता, फैयाज आलम आदि थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें