फोटो गैलरी

Hindi Newsरवि की तलाश में एक हफ्ते चलेगा रेस्क्यू आपरेशन

रवि की तलाश में एक हफ्ते चलेगा रेस्क्यू आपरेशन

मुरादाबाद के पर्वतारोही रवि कुमार की तलाश में बुधवार से ऑपरेशन रेस्क्यू शुरू होगा। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने नेपाल स्थित इंडियन एम्बेसी में फोन से बात की। खर्च केंद्र सरकार वहन करेगी। जिलाधिकारी...

रवि की तलाश में एक हफ्ते चलेगा रेस्क्यू आपरेशन
Tue, 23 May 2017 11:50 PM
ऐप पर पढ़ें

मुरादाबाद के पर्वतारोही रवि कुमार की तलाश में बुधवार से ऑपरेशन रेस्क्यू शुरू होगा। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने नेपाल स्थित इंडियन एम्बेसी में फोन से बात की। खर्च केंद्र सरकार वहन करेगी। जिलाधिकारी मुरादाबाद ने रेस्क्यू ऑपरेशन की पुष्टि करते हुए कहा कि इस ऑपरेशन में सात से आठ दिन लग सकते हैं। दस से पंद्रह शेरपा की टीम इस ऑपरेशन में जुटेगी।

नेपाल में जहां घटना हुई है वहां की ऊंचाई 8500 मीटर है। ऐसे में हेलीकाप्टर से पूरा ऑपरेशन संभव नहीं है। 5500 मीटर पर जो बेस कैंप है वहां से ऑपरेशन मैनुअल होगा। जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने बताया कि उन्होंने फोन पर नेपाल स्थित इंडियन एम्बेसी में सचिव प्रथम प्रणव गणेश से बात की है। बुधवार से रवि की तलाश में रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू होगा। दस से पंद्रह शेरपा की टीम बना दी गई है। हेलीकाप्टर से पूरा ऑपरेशन संभव नहीं है। मैनुअल भी तलाश होगी। ऊंचाई ज्यादा है शेरपा भी काफी कठिन रेस्क्यू करेंगे। इसमें वक्त लगेगा। जिलाधिकारी ने कहा कि इस पूरे ऑपरेशन में सात से आठ दिन लग सकते हैं। परिजनों से धैर्य बनाए रखने को कहा है। उधर माउंट एवरेस्ट फतह के बाद रवि कुमार के लापता होने की खबर मिली फिर नेपाल से मौत होने की खबर आई। इसके बाद सोमवार को सांसद सर्वेश सिंह ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से बात की थी। अगले ही दिन विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने इंडियन एम्बेसी नेपाल में बात की और ऑपरेशन जल्द शुरू करने को कहा। इस ऑपरेशन का खर्च केंद्र सरकार वहन करेगी।

रवि की तलाश में बुधवार से रेस्क्यू शुरू होगा। नेपाल स्थित इंडिया एम्बेसी में मेरी बात हो गई है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के फोन के बाद एम्बेसी ने सक्रियता दिखा कर रेस्क्यू ऑपरेशन का तानाबाना तैयार कर लिया है। पूरे ऑपरेशन में सात से आठ दिन लग सकते हैं। सभी लोग धैर्य बनाए रखें।

राकेश कुमार सिंह, जिलाधिकारी मुरादाबाद

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें