फोटो गैलरी

Hindi Newsरामपुर में पाइप गोदाम में लगी भीषण आग, लाखों का नुकसान

रामपुर में पाइप गोदाम में लगी भीषण आग, लाखों का नुकसान

सिविल लाइंस कोतवाली क्षेत्र में रविवार रात पाइप गोदाम में भीषण आग लग गई। गोदाम के तीसरी मंजिल पर लगी आग से ऊंची लपटें उठीं और धुएं का गुब्बार छा गया, जिससे इलाके में अफरा-तफरी मच गई। फायर ब्रिगेड ने...

रामपुर में  पाइप गोदाम में लगी भीषण आग, लाखों का नुकसान
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 31 Oct 2016 11:00 PM
ऐप पर पढ़ें

सिविल लाइंस कोतवाली क्षेत्र में रविवार रात पाइप गोदाम में भीषण आग लग गई। गोदाम के तीसरी मंजिल पर लगी आग से ऊंची लपटें उठीं और धुएं का गुब्बार छा गया, जिससे इलाके में अफरा-तफरी मच गई। फायर ब्रिगेड ने कई घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। आग से करीब 40 लाख के नुकसान का अनुमान है।

शहर के मुहल्ला राजद्वारा सेंट्रल बैंक की गली निवासी रामगोपाल और गोपाल गोयल का सिविल लाइंस पर पाइप आदि का बड़ा कारोबार है। पुराने रोडवेज के पीछे उनकी दो मंजिला बिल्डिंग है, जिसमें कई दुकानें हैं। पहली मंजिल और दूसरी मंजिल गोदाम के रूप में इस्तेमाल की जाती है। दूसरी मंजिल पर टीन शेड पड़ा था, जिसमें सामान भरा था। प्लास्टिक के पाइप, टंकी, एल्वो, मोटर आदि रखीं थीं। बीती शाम को वह शॉप बंद कर घर चले गए, लेकिन करीब दस बजे गोदाम की छत पर रखे सामान में किसी तरह आग लग गई। लोगों का मानना है किसी पटाखे या राकेट से आग लगी। आग ने भयानक रूप ले लिया। छत से आग की ऊंची-ऊंची लपटें उठने लगीं। चारो ओर धुएं का गुब्बार छा गया। आग पर लोगों की नजर पड़ी तो अफरा-तफरी मच गई। लोग मौके की तरफ दौड़े। साथ ही गोदाम स्वामी और फायर ब्रिगेड को सूचना दी गई। फायर ब्रिगेड की दो गाड़ी आईं, लेकिन उनका पानी कम पड़ गया। दोनो को फिर पानी लेने जाना पड़ा, लेकिन तब तक फिर आग भड़क गई। दोबारा लाए गए पानी से भी आग नहीं बुझाई जा सकी और तीसरी बार पानी भरकर लाना पड़ा। टीन शैड और उसकी दीवारें भी गिर गईं। चीफ फायर आफीसर रेहान अली भी पूरे स्टाफ के साथ मौके पर आ गए और आग पर काबू के प्रयास में लगे रहे। करीब दो घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका। गोदाम स्वामी रामगोपाल का कहना है कि करीब 40 लाख का नुकसान हुआ है। सही आंकलन भी किया जा रहा है। पुलिस अधीक्षक संजीव त्यागी, सीओ सिटी दिनेश शुक्ला और इंस्पेक्टर सिविल लाइंन भी मौके पर पहुंचे और घटना का जायजा लिया।

तीसरी मंजिल पर आग देख सहमे लोग

गोदाम की तीसरी मंजिल पर आग देख आसपास के लोग सहम गए। आग से कई घंटे तक लोग परेशान रहे और आसपास सड़कों पर घूमते रहे। गोदाम की छत पर चिंगारी काफी देर से सुलग रही थी, लेकिन उसमें लपटें उठने में वक्त लगा। वैसे भी दीपावली का त्योहार था। इसलिए हर तरफ उजाला और पटाखों का शोर था। इसलिए लोगों की नजर आग पर देर से पड़ी, लेकिन तब आग की लपटें उठती देखीं तो लोग घबरा गए। आसपास के लोग घरों से बाहर आ गए। चारो ओ लोगों का हुजूम एकत्र हो गया, लेकिन छत पर आग बुझाने के लिए कोई मदद नहीं कर पा रहा था। ऊपर जाने के लिए रास्ता भी नहीं था। इसलिए लोग सिर्फ तमाशाई ही बने रहे। हालांकि लोगों ने फोन आदि के जरिए मदद की। किसी ने फायर ब्रिगेड को फोन किया तो किसी ने पुलिस को बताया।

पानी खत्म होने से लोगों में रोष

जिला मुख्यालय पर दमकल वाहन भी कम ही थे। दीपावली के कारण हर जगह आग से बचाव के इंतजाम किए गए थे। इसलिए दमकल वाहनों को तहसीलों में भी भेजा गया था। जिला मुख्यालय पर कम ही वाहन थे। दो वाहनों को आग बुझाने के लिए भेजा गया। गोदाम की फ्रंट साइड की छत पर आग पर काबू पा लिया, लेकिन तब तक दोनो वाहनों का पानी खत्म हो गया। वाहन पानी लेने गए, तब तक आग गोदाम के दूसरी तरफ भड़क गई।

पिलिंग मशीन में लगी आग, चार लाख की लकड़ी जली

गंज कोतवाली क्षेत्र में पिलिंग मशीन में रविवार रात आग लग गई। जिससे करीब चार लाख की लकड़ी जलकर राख हो गई। दीपावली पर पटाखों ने कई जगह आग लगा दी। गंज क्षेत्र में बिलासपुर गेट के पास जमीर की पिलिंग मशीन है। बीती रात करीब 12 बजे पिलिंग मशीन के आसपास पड़ी लकड़ी में कोई पटाखा पहुंच गया, जिससे लकड़ी के खौरे ने आग पकड़ ली और भयानक रूप ले लिया। फायर ब्रिगेड को सूचना दी गई। सिविल लाइंस पर लगी आग बुझाने के बाद फायर ब्रिगेड बिलासपुर गेट पहुंच गईं, जहां कई घंटे तक आग बुझाने के लिए कवायद की जाती रही। आसपास के लोगों ने भी मदद की। इसके बाद ही आग पर काबू पाया जा सका। उधर सिविल लाइंस कोतवाली क्षेत्र के शिवापुरम में भी एक मकान में आग लग गई, जहां लोगों की मदद से फायर ब्रिगेड ने आग बुझाई।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें