फोटो गैलरी

Hindi Newsमिर्जापुर: नवरात्र मेले की तैयारी में जुटा जिला प्रशासन

मिर्जापुर: नवरात्र मेले की तैयारी में जुटा जिला प्रशासन

मां विंध्यवासिनी धाम में 28 मार्च की रात से शुरू होने वाले वासंतिक नवरात्र मेले की तैयारी जोरों से चल रही हैं। बावजूद जिला प्रशासन 25 मार्च तक तैयारी पूर्ण कराने के लक्ष्य से काफी दूर है। ऐसे में...

मिर्जापुर: नवरात्र मेले की तैयारी में जुटा जिला प्रशासन
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 23 Mar 2017 03:40 PM
ऐप पर पढ़ें

मां विंध्यवासिनी धाम में 28 मार्च की रात से शुरू होने वाले वासंतिक नवरात्र मेले की तैयारी जोरों से चल रही हैं। बावजूद जिला प्रशासन 25 मार्च तक तैयारी पूर्ण कराने के लक्ष्य से काफी दूर है। ऐसे में अव्यवस्थाओं के बीच ही दर्शनार्थियों को दर्शन पूजन करना पड़ सकता है। दूर दराज से आने वाले दर्शनार्थियों के लिए कोई व्यवस्था नहीं की गई है।

विंध्याचल के गलियों व घाटों को चमकाया जा रहा है। जबकि भीषण गर्मी में त्रिकोण यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं को नंगे पांव चुभती सड़कों व पानी की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। जिलाधिकारी कंचन वर्मा ने 25 मार्च तक मेला तैयारी पूर्ण कराने का निर्देश दिया है। लेकिन धीमी गति से चल रहे कार्य को देखते हुए मेला तैयारी पूर्ण कराना असंभव दिख रहा है।

विंध्याचल के खत्री धर्मशाला के बगल की गली, आलोक बरनवाल के बगल, बहादुर के अलावा अन्य गलियों में गंदगी का अंबार लगा हुआ है। नालियां टूटी व बजबजा रही हैं। वर्तमान समय में आने वाले दर्शनार्थी इसी गंदगी के बीच जाकर दर्शन पूजन को मजबूर हैं। इसके अलावा विंध्याचल सहित परशुराम घाट की भी सफाई नहीं हुई है। घाट पर स्नान करने वाले दर्शनार्थियों के लिए अभी तक कोई व्यवस्था नहीं है।

उधर बिजली विभाग की ओर से बिजली के तारों को बदलने का कार्य तेजी से चल रहा है। इससे नवरात्र मेले में चौबीस घंटे बिजली आपूर्ति का दावा किया जा रहा है। देखना है कि बिजली विभाग का दावा कितना पूरा होता है। त्रिकोण क्षेत्र में पानी की समस्या पर नहीं ध्यान विंध्याचल से अष्टभुजा, कालीखोह त्रिकोण मार्ग पर जिला प्रशासन की ओर से पानी की कोई व्यवस्था नहीं की जा रही है।

क्षेत्र में पानी की समस्या लगातार बनी हुई है। भीषण गर्मी में त्रिकोण करने वाले श्रद्धालुओं को पानी की समस्या से जूझना पड़ सकता है। कालीखोह पर कामाख्या मंदिर पर हेलीपैड के बीच भी पानी की व्यवस्था नदारद है। दर्शनार्थियों के त्रिकोण में सड़कें बनेंगी मुसीबत नवरात्र मेले में इस बार जर्जर सड़कें दर्शनार्थियों के त्रिकोण में मुसीबत बनेंगी। जिला प्रशासन की ओर से त्रिकोण क्षेत्र में बनी सड़कें उखड़ गई। ऐसे में चिलचिलाती धूप व चुभती सड़कों पर नंगे पांव त्रिकोण करने वाले श्रद्धालुओं को परेशानी का सामना करना पड़ेगा। त्रिकोण क्षेत्र की मोतिया तालाब से सीताकुंड, गेरुआ तालाब से सीताकुंड, कामाख्या मंदिर से गेरुआ तालाब की हाल ही में बनी सड़कें जर्जर हो गई हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें