DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जांच में नील गाय समेत कई वन्य जीवों का निकला मीट

पिछले महीने सिविल लाइन इलाके में महिला थाने के सामने गली में रिटार्यड कर्नल देवेंद्र सिंह और राष्ट्रीय स्तर के निशानेबाज उनके बेटे प्रशांत विश्नोई के घर से बरामद हुए मीट के नमूनों की गुरुवार को देहरादून वाइल्ड लाइफ इंस्टीट्यूट से जांच रिपोर्ट आ गई। इसमें खुलासा हुआ है कि मीट नील गाय समेत कई वन्य जीवों का था।

डीआरआई दिल्ली की टीम ने मिली सूचना के बाद मेरठ पहुंचकर 29 अप्रैल को छापेमारी की थी। यहां छापे में डीआरआई की टीम को कार्रवाई में वन विभाग की टीम को उस समय शामिल करना पड़ा था। जब यहां वन्य जीवों की मीट, वन्य जीवों से संबंधित सामग्री, काला हिरन और तेंदुए की खालें बरामद हुई थी। डीआरआई की टीम करीब एक करोड़ रुपया नकद, विदेशी असलहें और लाखों कारतूस कब्जे में लेकर चली गई थी। जबकि वन्य जीवों के मीट व अन्य सामग्री को वन विभाग ने कब्जे में ले लिया था।

दो जून को मुख्य वन संरक्षक मुकेश कुमार, वन संरक्षक ललित कुमार वर्मा और प्रभागीय निदेशक अदिति शर्मा की मौजूदगी में जांच अधिकारी एवं उपप्रभागीय वनाधिकारी संजीव कुमार ने कब्जे में लिए मीट की सैंपलिंग कराई थी। वाइल्ड लाइफ इंस्टीट्यूट देहरादून की टीम भी यहां मौजूद रही थी। 47 नमूने जांच के लिए देहरादून स्थित वाइल्ड लाइफ इंस्टीट्यूट भेजे गए थे। वहां जांच के बाद सभी सैंपल की रिपोर्ट सीलबंद लिफाफे में गुरुवार को मेरठ में प्रभागीय निदेशक वन अदिति शर्मा और इस मामले की जांच कर रहे उपप्रभागीय वनाधिकारी संजीव कुमार को प्राप्त हो गई। इस रिपोर्ट में पुष्टि हो गई कि यह मीट नील गाय समेत कई वन्य जीवों का था। स्थानीय स्तर पर जांच के चलते अभी रिपोर्ट का खुलासा वन अफसर नहीं कर रहे। उनका कहना है कि इस खुलासे के साथ जांच प्रभावित हो सकती है। जल्द ही जांच पूरी होने के साथ यह खुलासा कर दिया जाएगा कि मीट किन-किन वन्य जीवों का था।

दूसरे राज्यों में कुछ लोगों पर चल रही जांच हो सकती है प्रभावित

प्रभागीय निदेशक वन अदिति शर्मा का कहना है कि अभी इस मामले की जांच दूसरे राज्यों में कुछ लोगों से चल रही है। प्रशांत विश्नोई से पूछताछ के बाद जांच और तेज होगी। यदि आई जांच रिपोर्ट का वह खुलासा कर देगी तो उसका जांच पर असर पड़ सकता है। इसलिए फिलहाल इस रिपोर्ट को गोपनीय रखा जा रहा है। जांच पूरी होते ही इस रिपोर्ट के बारे में खुले तौर पर जानकारी देने से परहेज नहीं करेंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Many wild animals, including Neil Cow, were found in the investigation.