फोटो गैलरी

Hindi Newsनकली दूध बनाने की फैक्ट्री का भंडाफोड़

नकली दूध बनाने की फैक्ट्री का भंडाफोड़

डीएम के निर्देश पर खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने शिकारपुर क्षेत्र के गांव जटपुरा में नकली दूध की एक फैक्ट्री का भंडाफोड़ किया है। मौके से कई कैनों में घोल मिले बरामद हुए हैं, जिसमें रिफाइंड, डिटरजेंट...

नकली दूध बनाने की फैक्ट्री का भंडाफोड़
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 23 May 2017 12:40 AM
ऐप पर पढ़ें

डीएम के निर्देश पर खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने शिकारपुर क्षेत्र के गांव जटपुरा में नकली दूध की एक फैक्ट्री का भंडाफोड़ किया है। मौके से कई कैनों में घोल मिले बरामद हुए हैं, जिसमें रिफाइंड, डिटरजेंट के मिले होने की आशंका जताई जा रही है। टीम ने घोल के सात नमूने लेकर जांच को भेजे हैं।

सोमवार को मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी कुंवर मनोज कुमार के नेतृत्व में कई क्षेत्रों के खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की टीम बनाई गई और सुबह लगभग 7:30 बजे शिकारपुर थाना क्षेत्र के गांव जटपुरा स्थित एक मकान पर छापा मारा गया। विभाग की टीम को देखकर वहां हड़कंप मच गया और कई लोग वहां से फरार हो गए। सीएफएसओ ने बताया कि मौके से कई कैनों में विभिन्न प्रकार के घोल मिले हैं, जिनसे नकली दूध बनाने की तैयारी जा रही थी। मौके पर कई खाली कैन भी बरामद की गई है, जिनमें नकली दूध तैयार कर डेरियों पर सप्लाई किया जाता था। सीएफएसओ ने बताया कि मौके पर पुलिस को भी बुलाया गया और एक आदमी को पुलिस को सौंपा गया है। साथ ही उनकी ओर से तहरीर शिकारपुर थाने में दी गई है। पुलिस मामले की जांच में जुटी है।

इस मौके पर मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी कुंवर मनोज कुमार, एफएसओ शिकारपुर यशपाल सिंह, एफएसओ अनूपशहर जितेन्द्र कुमार, एफएसओ डिबाई मनोज कुमार आदि शामिल रहे।

छापेमारी की सूचना को रखा गया गोपनीय

शिकारपुर के खाद्य सुरक्षा अधिकारी के पास पुख्ता सूचना थी कि जटपुरा में नकली दूध बनाने का धंधा चल रहा है। छापेमारी की पूरी तैयारी रविवार की शाम को ही कर ली गई थी। सूचना को अति गोपनीय रखा गया था और पूरे मामले से डीएम को अवगत कराने के बाद सोमवार की सुबह 7:30 बजे छापेमारी की गई। छापेमारी में थोड़ी देर होती तो टीम के हाथ तैयार नकली दूध भी बरामद हो जाता। दूध बनाने से पहले ही टीम ने आरोपी को धर दबोचा।

कई डेरियों पर होता था सप्लाई

जटपुरा में पकड़ी गई नकली दूध बनाने की फैक्ट्री से आसपास की गई डेरियों को दूध सप्लाई किया जाता था, जहां से दिल्ली सहित जिले में भी इसकी सप्लाई की जाती थी।

पहले पकड़ी गई थी नकली दूध की फैक्ट्री, दूध में था डिटरजेंट

शिकारपुर क्षेत्र नकली दूध के लिए बदनाम होता जा रहा है। खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने 15 अप्रैल 2017 को शिकारपुर के गांव मिलकपुर में छापेमारी की थी। यहां भी नकली दूध बनाया जा रहा था। दूध के सैम्पल लेकर जांच को भेजे गए थे, जिसमें डिटरजेंट मिला हुआ पाया गया था।

सूचना के आधार पर गांव जटपुरा में छापेमारी कर नकली दूध बनाने की फैक्ट्री पकड़ी गई है। मौके पर मिले विभिन्न प्रकार के घोलों के नमूने लेकर जांच को भेजे गए हैं। आरोपी को पुलिस को सौंपते हुए पुलिस में तहरीर दी गई है।

कुंवर मनोज कुमार, मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें