फोटो गैलरी

Hindi Newsहाथियों ने दो वनकर्मियों को पटक कर मौत के घाट उतारा

हाथियों ने दो वनकर्मियों को पटक कर मौत के घाट उतारा

कार्बेट टाइगर रिजर्व की बिजरानी रेंज में हाथियों का झुण्ड वहां से गुजर रहे वनकर्मियों के पीछे दौड़ पड़ा। वनकर्मियों ने हाथी के हमले से बचने के प्रयास किए, लेकिन हाथियों ने एक-एक कर दो वनकर्मियों को...

हाथियों ने दो वनकर्मियों को पटक कर मौत के घाट उतारा
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 11 Jun 2016 04:44 PM
ऐप पर पढ़ें

कार्बेट टाइगर रिजर्व की बिजरानी रेंज में हाथियों का झुण्ड वहां से गुजर रहे वनकर्मियों के पीछे दौड़ पड़ा। वनकर्मियों ने हाथी के हमले से बचने के प्रयास किए, लेकिन हाथियों ने एक-एक कर दो वनकर्मियों को जमीन पर पटक-पटककर मौत के घाट उतार दिया।

शुक्रवार देरशाम कार्बेट टाइगर रिजर्व की बिजरानी रेंज की मनाली बीट में तैनात वनकर्मी पंकज (32 साल) और वीर सिंह (26 साल) रिपोर्ट देने रेंज कार्यालय आए थे। रिपोर्ट जमा करने के बाद दोनों बाइक से बीट के लिए रवाना हुए। लेकिन, रात साढ़े दस बजे तक बीट में नहीं पहुंचे। इसके बाद उनके साथियों ने जानकारी करने के लिए बिजरानी रेंज कार्यालय में फोन किया। रेंज कार्यालय से शाम को ही जंगल निकलने की पुष्टि होने के बाद वनकर्मियों में हड़कंप मच गया। रात में ही जंगल में दोनों की खोजबीन की गई। 

इसी दौरान कार्बेट टाईगर रिजर्व के उपनिदेशक डॉ़ साकेत बडोला भी मौके पर पंहुच गए। सर्च के दौरान रात लगभग 12:30 बजे जंगल में बाइक तथा कुछ ही दूर वनकर्मियों के क्षत-विक्षत शव पडे मिले। शवों के पास शावकों सहित हाथियों का झुण्ड मौजूद था। वनकर्मियों ने हवाई फायर करके वहां से हाथियों के झुण्ड को बामुश्किल जंगलों की ओर खदेड़ा। 

घटनास्थल का नजारा देखकर लगता है कि मृतक वनकर्मियों ने हाथियों से जान बचाने के हरसंभव प्रयास किए थे। कार्बेट प्रशासन ने बाइक तथा शवों की हालत देखकर प्रथमदृष्टया हाथियों के झुण्ड द्वारा हमला करके वनकर्मियों की मौत के घाट उतारे जाने की बात कही है। पुलिस ने शवों को पोस्टमार्टम के लिये भेज दिया है। एसएसआई प्रमोद पाठक ने बताया कि कार्बेट प्रशासन ने अभी तक घटना की रिपोर्ट दर्ज नहीं कराई है। पंचनामा भरकर दोनों वनकर्मियों के शवों का पोस्टमार्टम कराया जा रहा है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें