फोटो गैलरी

Hindi Newsलविवि बवाल

लविवि बवाल

कम अंक मिले तो भड़के छात्र, न्यू कैम्पस में बवाल-न्यू कैम्पस की लॉ फैकल्टी में जड़ा ताला-एलएलबी ऑनर्स के छात्रों ने की ने कॉपियों के पुर्नमूल्यांकन की मांग -पुलिस ने खदेड़ा तो उग्र हुए छात्र, चलाए...

लविवि बवाल
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 11 Feb 2017 07:33 PM
ऐप पर पढ़ें

कम अंक मिले तो भड़के छात्र, न्यू कैम्पस में बवाल

-न्यू कैम्पस की लॉ फैकल्टी में जड़ा ताला

-एलएलबी ऑनर्स के छात्रों ने की ने कॉपियों के पुर्नमूल्यांकन की मांग

-पुलिस ने खदेड़ा तो उग्र हुए छात्र, चलाए पत्थर

-छात्रों का आरोप, जानबूझकर दिए गए कम अंक

लखनऊ। हिन्दुस्तान टीम

लखनऊ विश्वविद्यालय के जानकीपुरम स्थित न्यू कैम्पस में शनिवार को जमकर बवाल हुआ। एलएलबी ऑनर्स के छात्र यहां विभाग पर गलत तरीके से कॉपियां जांचने व जानबूझकर कम अंक देने का आरोप लगा रहे थे। प्रदर्शन कर रहे छात्रों ने लॉ फैकल्टी के गेट पर ताला जड़ दिया और जब पुलिस ने इन्हें खदेड़ा तो यहां हाथापाई व पथराव भी हुआ।

शनिवार की सुबह तकरीबन 9:30 बजे न्यू कैम्पस में बवाल शुरू हुआ। एलएलबी ऑनर्स के छात्रों ने यहां डीन और शिक्षकों को विभाग के अंदर बन्द करके गेट पर ही धरना शुरू कर दिया। इन लोगों का कहना था कि दिसम्बर 2016 में सेमेस्टर परीक्षाओं में छात्रों को जानबूझकर कम अंक दिए गए हैं। जो छात्र 75-80 अंक तक पाते रहे हैं, उन्हें 40-45 पर रोक दिया गया है। इसलिए कॉपियां दोबारा चेक कराई जानी चाहिए।

कई थानों से फोर्स पहुंची: घटना की जानकारी मिलने पर विवि प्रॉक्टर प्रो. विनोद सिंह, एसपी ट्रांसगोमती दुर्गेश कुमार, सीओ अलीगंज डॉ. मीनाक्षी और सीओ महानगर विशाल विक्रम सिंह समेत कई थानों की फोर्स मौके पर पहुंची। पुलिस ने बलप्रयोग कर छात्रों को खदेड़ने की कोशिश की तो पुलिस के साथ छात्रों की हाथापाई भी हुई। दिनभर चले हंगामे के बाद लविवि कुलपति प्रो. एसपी सिंह शाम को जब मौके पर पहुंचे तब हंगामा शांत हुआ।

पांच घंटे बंधक रहे शिक्षक: हंगामा सुबह लगभग 9:30 बजे शुरू हुआ। नारेबाजी कर रहे छात्र किसी भी तरह मानने को तैयार नहीं और इस दौरान शिक्षक विभाग के अंदर ही बंद रहे। पुलिस के हस्तक्षेप व काफी समझाने के बाद दोपहर के ढाई बजे छात्रों ने ताला खोला।

बॉक्स

कारण बताने के डर से कम दिए नंबर

गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले कुलपति ने आदेश जारी किया था कि अगर कोई शिक्षक छात्रों को एक पेपर में 75 से ज्यादा अंक देता है तो उसे इसका कारण बताना पड़ेगा। प्रदर्शन कर रहे छात्रों का आरोप है कि कुलपति के इसी आदेश के कारण शिक्षकों ने कम अंक दिए हैं। लॉ छात्र मृदुल त्रिपाठी व छात्रनेता विवेक सिंह मोनू का सवाल था कि ऐसा क्या हुआ कि जो छात्र 500 से ज्यादा अंक आते थे, उन्हें 425-430 अंक ही मिले हैं। साथ ही अन्य छात्रों अंकित, सूर्यप्रकाश, गन्धर्व पटेल, बृजभूषण, हर्षवर्धन, शंभूनाथ मिश्र आदि ने बताया कि यहां यूजीसी के मानकों के अनुसार 90 घंटे की कक्षाएं भी नहीं चलतीं। शिक्षक अक्सर छुट्टी पर रहते हैं। इस वजह से भी रिजल्ट प्रभावित हुआ है।

बॉक्स

कुलपति ने डीन से मांगी रिपोर्ट

दिनभर बैठकों में व्यस्त रहे कुलपति प्रो. एसपी सिंह दोपहर तीन बजे के बाद न्यू कैम्पस पहुंचे। उन्होंने विभाग में ताला लगाए जाने पर नाराजगी जताते हुए छात्रों से कहा कि दोबारा ऐसा नहीं होना चाहिए, कोई भी समस्या हो तो छात्र सीधे उनसे मिलकर बात करें। साथ ही उन्होंने बताया कि लॉ के डीन प्रो. आरके सिंह से सेमेस्टर नतीजों की पूरी रिपोर्ट मांगी गई और छात्रों को आश्वासन दिया गया कि उनकी मांगों पर सुनवाई होगी।

कोट

गुरुवार को एलएलबी ऑनर्स की सेमेस्टर परीक्षाओं के नतीजे जारी हुए हैं। छात्रों का कहना है कि उन्हें पिछले वर्ष के मुकाबले 50-60 अंक कम मिले हैं। इसी बात को लेकर ये लोग प्रदर्शन कर रहे थे। छात्र कॉपियां दोबारा चेक कराने की मांग कर रहे थे लेकिन विवि में ऐसा कोई प्राविधान नहीं है। छात्र चाहें तो आरटीआई लगाकर कॉपियां देख सकते हैं।

प्रो. आरके सिंह, लॉ डीन

लविवि

और भी हैं समस्याएं...

-लॉ फैकल्टी में भाषा बड़ी समस्या है। हिन्दी माध्यम के छात्रों को भी अंग्रेजी के ही नोट्स मिलते हैं।

-लाइब्रेरी दुरुस्त नहीं है, किताबें बेहद कम हैं।

-मूटकोर्ट बदहाल है।

-छात्राओं के हॉस्टल के अंदर रोड लाइट खराब है, अक्सर यहां बाहरी लोग बे-रोकटोक आ जाते हैं।

-कक्षाएं नहीं होतीं, समय पर कोर्स पूरा नहीं कराया जाता।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें