फोटो गैलरी

Hindi Newsकठौता में नहीं पहुंचा पानी, आज से हो सकती है किल्लत

कठौता में नहीं पहुंचा पानी, आज से हो सकती है किल्लत

शारदा नहर से कठौता झील में मंगलवार को भी पानी नहीं पहुंच पाया, जबकि सिंचाई विभाग ने रविवार की रात तक पहुंचने का दावा किया था। कठौता व भरवार झील में पानी तलहटी तक पहुंचने के कारण गोमतीनगर व इंदिरानगर...

कठौता में नहीं पहुंचा पानी, आज से हो सकती है किल्लत
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 15 Nov 2016 10:11 PM
ऐप पर पढ़ें

शारदा नहर से कठौता झील में मंगलवार को भी पानी नहीं पहुंच पाया, जबकि सिंचाई विभाग ने रविवार की रात तक पहुंचने का दावा किया था। कठौता व भरवार झील में पानी तलहटी तक पहुंचने के कारण गोमतीनगर व इंदिरानगर में बुधवार से आपूर्ति कठिनाई का सामना करना पड़ेगा। दोनों क्षेत्र नलकूपों के सहारे रहेंगे। लोगों कम दबाव व कम समय के लिए पानी मिल सकेगा।

सिंचाई विभाग ने लखीमपुर स्थित शारदा बैराज से 11 नवम्बर की रात में शारदा नहर में पानी छोड़ने का दावा किया था। शारदा नहर का पानी कठौता झील तक पहुंचने में दो से तीन दिन का समय लगता है। रविवार की रात तक पानी पहुंचने की पूरी उम्मीद थी। जलकल विभाग के अधिकारी भी आश्वस्त थे। जलकल विभाग के अधिकारियों का कहना है कि सिंचाई विभाग ने बैराज से पानी कम छोड़ा है। इसीलिए बहुत धीमी गति से नहर में पानी आ रहा है। देवा रोड स्थित जलकल विभाग के इनटेक पम्प पर पानी का लेबल अभी एक मीटर ही हो पाया है, जबकि तीन मीटर होने पर ही पम्प को पानी मिल पाएगा। नहर में जिस गति से पानी आ रहा है उससे बुधवार की रात तक तीन मीटर तक पानी पहुंचने की उम्मीद है। उधर कठौता व भरवारा झील में पानी लगभग समाप्त हो चुका है। जलकल के अधिकारियों का कहना है कि नहर में पानी की स्थिति को देखते हुए पम्पों को पूरी क्षमता से चलाना संभव नहीं है। ऐसे में कठौता में पर्याप्त पानी इकट्ठा करने मे तीन से चार दिन का समय लग सकता है। इंदिरानगर व गोमतीनगर में पानी आपूर्ति पूरी तरह नलकूपों के ही सहारे रहेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें