DA Image
3 जून, 2020|10:54|IST

अगली स्टोरी

राज्यकर्मचारी का दर्जा दिलाए जाने की मांग

राज्यकर्मचारी का दर्जा दिलाए जाने समेत विभिन्न समस्याओं को लेकर ग्रामीण चौकीदारों ने मंगलवार को प्रदर्शन किया। सभी लोग लक्ष्मण मेला मैदान में चौकीदार वेलफेयर एसोसिएशन के बैनर तले एकजुट हुए हैं। संगठन के अध्यक्ष राजाराम का कहना है कि ग्रामीण क्षेत्र में होने वाली घटनाओं को थाने पर सूचित करने व गांव में गश्त देने का कार्य करते हैं। आज मंहगाई के दौर में भी सिर्फ 15 सौ रुपए मानदेय का भुगतान किया जाता है। मोहम्ममद नवी ने चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों की भांति ग्रामीण चौकीदारों को भी 18 से 20 हजार मानदेय दिए जाने की मांग उठाई। प्रदर्शनकारियों का कहना है कि मांग पर कार्रवाई के बाद ही आन्दोलन समाप्त होगा। इस दौरान जयपाल, हजूर अहमद, रामपाल आदि शामिल रहे।

::::::::::::::::::::::::::::

अनशनकारी की तबियत बिगड़ी

राइस मिलरों का प्रदर्शन मंगलवार को भी लक्ष्मण मेला मैदान में जारी रहा। वहीं छह दिन से अनशन पर बैठे अनिल कुमार की तबियत बिगड़ गई। जिन्हें इलाज के लिए सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इंडस्ट्रियल यूनाइनटेड डेवलपमेंट फाउण्डेशन के अध्यक्ष देव भट्टाचार्या का कहना है कि खरीद वर्ष 2011-12 व 2012-13 में चावल की रिकवरी 67 प्रतिशत की जगह 42 प्रतिशत हुई। अब धान के सापेक्ष चावल की रिकवरी भी 42 प्रतिशत के हिसाब से कराई जाए। वहीं अजय यादव ने बकाए धनराशि पर 12 प्रतिशत की दर से लग रहा ब्याज माफ करने की मांग उठाई। प्रदर्शनकारियों का कहना है मांग पर कार्रवाई के बाद ही आन्दोलन समाप्त होगा। इस दौरान रविन्द्र कुमार यादव, बाबूलाल गुप्ता, मनोज आदि शामिल रहे।

::::::::::::::::::::::::::::::::

मुलायम सिंह का मनाया जन्मदिन

उप्र सीनियर बेसिक शिक्षक संघ का प्रदर्शन 63 वें दिन भी लक्ष्मण मेला मैदान में जारी रहा। इसी क्रम में प्रदर्शनकारियों ने मंगलवार को धरना स्थल पर केक काटकर सपा प्रमुख मुलायम सिंह का जन्मदिन मनाया। सभी ने उनकी लम्बी आयु की कामना की। संघ के संयोजक महकार सिंह ने कहा कि वह मानक पर खरे उतरने वाले जूनियर हाईस्कूल को अनुदान सूची में शामिल कराए जाने की मांग को लेकर काफी समय से आन्दोलनरत हैं, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। इस दौरान परमहंस, अंकुर चौधरी, राजवीर सिंह, मूलचन्द्र, राजपाल सिंह आदि शामिल रहे।

:::::::::::::::::::::

ट्रेन हादसे में मृत लोगो को दी श्रद्धांजलि

कानपुर ट्रेन हादसे में मृत लोगों को मनरेगा कार्मिक कल्याण संगठन ने मंगलवार को श्रद्धांजलि अर्पित की। सभी ने गांधी प्रतिमा पार्क में मोमबत्ती जलाकर उनकी आत्मा की शांति की कामना की। मृत और घायल हुए लोगों की याद में लक्ष्मण मेला मैदान से जीपीओ तक कैंडिल र्माच भी निकाला।

संगठन के अध्यक्ष संयोजक प्रवीण श्रीवास्त्व का कहना है कि देश में ट्रेन हादसों की संख्या बढ़ती जा रही है। इस हादसे से सरकार को सबक लेना होगा। वहीं उन्होंने कहा कि वह कई दिन से लेखा सहायक, कम्प्यूटर आपरेटर, हेल्पलाइन, राज्य मुख्यालय नरेगा सेल के कार्मिक काफी समय से वेतन वृद्धि व कार्मिक मानव संसाधन नीति बनाए जाने की मांग को लेकर लक्ष्मण मेला मैदान में प्रदर्शन कर रहे हैं । लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। इस दौरान उदय राज शर्मा, चुन्नीलाल, निहारिका सिंह, पूनम आदि शामिल रहीं।