फोटो गैलरी

Hindi Newsसीएचसी-पीएचसी के डॉक्टर मरीजों के रहे झटका

सीएचसी-पीएचसी के डॉक्टर मरीजों के रहे झटका

-सरकार के आदेश के बावजूद इमरजेंसी ड्यूटी से जी चुरा रहे डॉक्टर-मरीजों को समय पर नहीं मिल रहा मुकम्मल इलाज-सीएमओ ने निरीक्षण में पकड़ी लापरवाहीसामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के डॉक्टर सरकार के...

सीएचसी-पीएचसी के डॉक्टर मरीजों के रहे झटका
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 27 Apr 2017 10:11 PM
ऐप पर पढ़ें

-सरकार के आदेश के बावजूद इमरजेंसी ड्यूटी से जी चुरा रहे डॉक्टर

-मरीजों को समय पर नहीं मिल रहा मुकम्मल इलाज

-सीएमओ ने निरीक्षण में पकड़ी लापरवाही

सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के डॉक्टर सरकार के आदेश को लगातार झटका दे रहे हैं। सरकार ने मरीजों को बेहतर इलाज मुहैया कराने का आदेश दिया। इसके बावजूद डॉक्टर इमरजेंसी ड्यूटी करने से जी चुरा रहे हैं। रात में अधिकांश डॉक्टर अस्पताल से गायब रहते हैं। इमरजेंसी नर्स व पैरामेडिकल स्टाफ के भरोसे चल रही है। खुद सीएमओ ने डॉक्टरों की लापरवाही पकड़ी। नोटिस व चेतावनी के बाद भी डॉक्टर नहीं सुधर रहे हैं। इससे ग्रामीण मरीजों की जान जोखिम में है।

सीएमओ के अधीन नौ सामुदायिक और 27 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हैं। इनमें रोजाना हजारों की संख्या में मरीज आ रहे हैं। इन अस्पतालों में मरीजों को डॉक्टरों की संवेदनहीनता का शिकार होना पड़ रहा है। डॉक्टर ड्यूटी में लापरवाही कर रहे हैं। सीएमओ डॉ. जीएस बाजपेई ने कई सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों का निरीक्षण किया। इमरजेंसी से डॉक्टर गायब मिले। इनमें बीकेटी व इंटौजा में महिला डॉक्टर तक शामिल हैं। अधिकांश डॉक्टर लखनऊ में रहकर ग्रामीण क्षेत्र के अस्पतालों में ड्यूटी कर रहे हैं।

वर्जन

सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में तैनात लापरवाह डॉक्टरों पर शिकंजा कसा जा रहा है। अब तक 10 से ज्यादा डॉक्टर बिना बताए गायब मिले हैं। इन डॉक्टरों को नोटिस जारी कर जवाब-तलब किया गया है। शासन को भी कार्रवाई के लिए लिखा गया है। मरीजों के इलाज में कोताही बरतने वालों पर सख्त कार्रवाई होगी।

डॉ. जीएस बाजपेई, सीएमओ

यहां गैरहाजिर मिले डॉक्टर

-इंटौजा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की इमरजेंसी का सीएमओ ने 25 अप्रैल की रात निरीक्षण किया। यहां चार महिला डॉक्टर तैनात हैं। एक भी डॉक्टर नहीं मिला।

-बक्शी का तालाब सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की इमजरेंसी में भी डॉक्टर नहीं मिले। पैरामेडिकल स्टाफ के भरोसे इमरजेंसी का संचालन हो रहा था।

-गोसांईंगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भी सीएमओ को बदइंतजामी मिली। ड्यूटी से डॉक्टर गायब मिले थे।

-मोहनलालगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के निरीक्षण में सीएमओ डॉक्टर नहीं मिले थे। इन्हें नोटिस जारी कर जवाब-तलब किया गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें