DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अवैध कटान रोकने के लिए मोबाइल ऐप और टोल फ्री नंबर

प्रमुख संवाददाता - राज्य मुख्यालय

विश्व पर्यावरण दिवस 5 जून 2017 की थीम आम आदमी को प्रकृ़ति से जोड़ने की रहेगी। वहीं अवैध कटान रोकने के लिए मोबाइल ऐप भी लांच किया जाएगा। ‘कनेक्ट पीपुल टु नेचरविषय वस्तु पर वन एवं पर्यावरण विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ होंगे।

विभागीय प्रमुख सचिव संजीव सरन ने यह जानकारी देते हुए कहा कि इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित कार्यक्रम में आम आदमी को प्रकृति के प्रति सजग करने का संदेश दिया जाएगा। विभाग इस मौके पर एक मोबाइल ऐप व टोल-फ्री नंबर (1800 180 1926)भी लांच करेगा। जिस पर कोई भी अवैध कटान की जानकारी दे सकेगा। कार्यक्रम में वन व पर्यावरण मंत्री दारा सिंह चौहान और राज्यमंत्री उपेन्द्र तिवारी मौजूद रहेंगे।

श्री सरन ने बताया कि मार्च 2017 से 31 मई तक सघन अभियान चला कर 836 हेक्टेयर वन भूमि को अवैध कब्जे से मुक्त कराया गया है। प्रदेश की 23000 हेक्टेयर भूमि अवैध कब्जे का शिकार हैं। इनमें से आधे पर न्यायालय में वाद चल रहे हैं और बाकी बची हुई जमीन पर सघन अभियान चलाया जा रहा है। ये 836 हेक्टेयर वन भूमि 14 जिलों में खाली करवाई गई है।

उन्होंने कहा कि इस वर्ष वृक्षारोपण का लक्ष्य बढ़ाकर 6 करोड़, 34 लाख कर दिया गया है। पिछले वर्ष यूपी में 5 करोड़ पौधारोपण का लक्ष्य था। वहीं यूपी में पौधारोपण कार्यक्रम में फलदार पौधों की संख्या में बढ़ोत्तरी की जाएगी। अब राष्ट्रीय पर्वों पर भी सघन वृक्षारोपण कार्यक्रम चलाया जाएगा।

प्रमुख वन संरक्षक रूपक डे ने कहा कि हम रोजाना व्हाट्सऐप या सोशल साइट पर सुबह की शुरुआत ही प्रकृति आधारित संदेशों के साथ करते हैं लेकिन दिन भर उस पर ध्यान नहीं देते। हमारा प्रयास होगा कि लोग प्रकृति को बचाने में हमारा साथ दें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Mobile app and toll free number to prevent illegal cutiing of trees