फोटो गैलरी

Hindi Newsचेन्नई से खाली हाथ लौटे मेट्रो के अधिकारी

चेन्नई से खाली हाथ लौटे मेट्रो के अधिकारी

दूसरी मेट्रो ट्रेन लेने चेन्नई गए लखनऊ मेट्रो रेल कारपोरेशन के अधिकारियों को खाली हाथ लौटना पड़ा है। कोच बनाने वाली कम्पनी ने नयी ट्रेन देने से इनकार कर दिया है। कम्पनी नयी ट्रेन को पूरी तरह अपडेट...

चेन्नई से खाली हाथ लौटे मेट्रो के अधिकारी
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 14 Feb 2017 08:32 AM
ऐप पर पढ़ें

दूसरी मेट्रो ट्रेन लेने चेन्नई गए लखनऊ मेट्रो रेल कारपोरेशन के अधिकारियों को खाली हाथ लौटना पड़ा है। कोच बनाने वाली कम्पनी ने नयी ट्रेन देने से इनकार कर दिया है। कम्पनी नयी ट्रेन को पूरी तरह अपडेट करने के बाद ही एलएमआरसी को सौंपेगी। नयी मेट्रो ट्रेनें अगर समय पर नहीं आ पायी तो मेट्रो का 26 मार्च से होने वाला कामर्शियल रन फंस जाएगा।

लखनऊ मेट्रो रेल कारपोरेशन के अधिकारी शुक्रवार को मेट्रो ट्रेने के लिए चेन्नई गये थे। फ्रान्स की कम्पनी एलस्टाम अपने चेन्नई स्थित कारखाने में मेट्रो का निर्माण करा रही है। पहली मेट्रो ट्रेने एलएमआरसी के अधिकारी काफी जल्दबाजी में ले आए थे। जिसकी वजह से अभी तक इस ट्रेन का सही से ट्रायल नहीं हो पा रहा है। क्योंकि 26 मार्च से मेट्रो को जनता के लिए चलाया जाना है। इसके लिए कम से कम चार ट्रेने होनी चाहिए। लेकिन अभी तक एक ट्रेन ही आ पायी है। 26 मार्च से पहले एक ट्रेन और आ सकती है। लेकिन इससे कामर्शियल रन ठीक से नहीं हो पाएगा।

कंपनी का इंकार

एलएमआरसी के निदेशक महेन्द्र कुमार बीते शुक्रवार को चेन्नई गए थे लेकिन वहां से खाली हाथ लौटे हैं। एलएमआरसी के सूत्रों का कहना है कि कम्पनी ने अभी ट्रेन देने से साफ इनकार कर दिया है। क्योंकि पहली ट्रेन में आ रही दिक्कतें वह दोबारा नहीं चाहती है। कम्पनी नयी ट्रेनों के पूरी तरह से अपडेट होने के बाद ही उसे एलएमआरसी को देगी। पहली ट्रेन में जो खामियां पायी जा रही है उसे दूसरी ट्रेन में चेन्नई में ही दूर किया जा रहा है। अभी पहली ट्रेन का आरडीएसओ से ट्रायल भी नहीं हो पाया है। लिहाजा इसमें भी पेंच फंसा है। आरडीएसओ के ट्रायल में जो खामी मिलेगी उसे भी दूसरी ट्रेन में अपडेट किया जाएगा। रविवार को अधिकारी लखनऊ वापस लौट आए।

आरडीएसओ के ट्रायल की कवायद तेज

एलएमआरसी के अधिकारी मेट्रो का आरडीएसओ से ट्रायल कराने में लगे हैं। हालांकि अभी तक एलएमआरसी की अपना ट्रायल पूरा नहीं हो पाया है। एलएमआरसी ने आरडीएसओ को अपने ट्रायल का पूरा डेटा नहीं दिया है। सोमवर को एलएमआरसी के निदेशक महेन्द्र कुमार आरडीएसओं के अधिकारियों से मिले। उनसे शीघ्र ट्रायल करने को कहा है। उन्होंने कुछ दस्तावेज भी उपलब्ध कराए हैं। आरडीएसओ फरवरी के अंत या फिर मार्च के पहले सप्ताह में ट्रायल शुरू कर सकता है।

निदेशक महेन्द्र कुमार चेन्नई गए थे। वह वापस आ गए हैं। वहां दूसरी मेट्रो ट्रेन के बारे में बात हुई है। ट्रेन कब मिलेगी। इसकी जानकारी उन्होंने हमें नहीं दी है। हमने बात की तो उन्होंने एक दो दिन में जानकारी देने की बात कही। दूसरी मेट्रो ट्रेन के बारे में जानकारी होने पर सूचना दी जाएगी।

अमित कुमार श्रीवास्तव, वरिष्ठ, पीआरओ, एलएमआरसी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें