DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

करोड़ों की सड़कें बनाने के बाद करा रहे टेण्डर

--एलडीए में बड़ा भ्रष्टाचार उजागर, सचिव ने जांच के लिए मंगाई फाइल

लखनऊ। एलडीए में सड़कों के निर्माण में बड़ा भ्रष्टाचार सामने आया है। पिछली सपा सरकार में इंजीनियरों ने बिना टेण्डर के ही करोड़ों रुपए की सड़कें बनवा डालीं। अब वह इन सड़कों का टेण्डर कराकर इस पर पर्दा डालने की तैयारी कर रहे हैं। ऐसे करोड़ के काम केवल गोमतीनगर में कराए गए हैँ। शुक्रवार को इस संवाददाता को पड़ताल में कई सड़कें पूरी तरह से चमचमाती मिलीं। इन बनी-बनायी सड़कों का अब टेण्डर पास कराया जा रहा है। केवल गोमतीनगर विस्तार के सेक्टर चार में ही कई करोड़ की सड़कों के टेण्डर कराए जा रहें। मामले की जानकारी के बाद एलडीए सचिव ने इससे जुड़ी सभी फाइलें तलब कर ली हैं।

एलडीए ने 31 मई को केवल गोमतीनगर विस्तार क्षेत्र में ही 17 कामों के टेण्डर खोले थे। कुल करीब 32 करोड़ के कामों के टेण्डर इंजीनियरों ने खोले। एलडीए ने इन कामों को समाजवादी पार्टी की सरकार में कराया था। अब इसका टेण्डर करा रहे हैं। तत्कालीन अधिकारियों ने सपा नेताओं व उनसे जुड़े बिल्डरों व ठेकेदारों को फायदा पहुंचाने के लिए इन कामों को स्वीकृत किया था। लेकिन सरकार बदलने के बाद इंजीनियरों ने गुपचुप तरीके से अब इन कामों के टेण्डर खोल दिए। गोमतीनगर विस्तार के सेक्टर चार में भूखण्ड संख्या 4/16ए से 4/4ए होते हुए शिप्रा अपार्टमेंट तक की सड़क का भी एलडीए के इंजीनियरों ने टेण्डर खोला। इस सड़क के निर्माण के लिए 1.25 करोड़ का टेण्डर खोला गया। इस संवाददाता ने शुक्रवार को मौके का मुआयना किया तो यह सड़क पूरी तरह से बनी मिली। रोड के एक तरफ साइकिल ट्रैक भी बनाया गया था। पूरी रोड चमचमा रही है। इंजीनियरों ने कमीशनबाजी के लिए चहेते ठेकेदारों से सड़क पहले बनवा ली अब भाजपा सरकार बनने के बाद भ्रष्टाचार छुपाने के लिए टेण्डर करा रहे हैँ।

----------------------

बिल्डर के लिए बना दी 3.41 करोड़ की सड़क, टेण्डर अब कराया

एलडीए ने गोमतीनगर विस्तार के सेक्टर सात में एक बड़े बिल्डर के लिए 3.41 करोड़ की सड़क बना डाली है। इस सड़क का भी काफी काम हो चुका है। कुछ बाकी है। यह सड़क ओमेक्स बिल्डर की टाउनशिप में जाती है। इस रोड के आस पास एलडीए का एक भी मकान, फ्लैट, प्लाट कुछ नहीं है। यहां एलडीए का न तो कोई आवंटी रहता है और न ही कोई भूखण्ड है। बिल्डर की योजना की कीमत बढ़ाने के लिए इस 45 मीटर चौड़ी मास्टर प्लान रोड को मुख्य अभियन्ता कार्यालय ने मंजूरी दी। इसी में एलडीए के एक पूर्व उपाध्यक्ष के फ्लैट भी हैं।

-------------------------

स्टेडियम के समाने की सड़क बनी, अब 4.37 लाख का कराया जा रहा टेण्डर

गोमतीनगर विस्तार के सेक्टर सात में बन रहे अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के सामने की सड़क का भी काफी काम हो चुका है। टेण्डर से पहले ही एलडीए के इंजीनियरों ने ठेकेदार से काफी काम करा दिया है। अब इसका भी टेण्डर कराया जा रहा है। इस 45 मीटर चौड़ी सड़क के लिए भी 4.37 करोड़ का टेण्डर खोला गया है।

---------------------

जिन 17 कामों के टेण्डर 31 मई को इंजीनियरों ने खोले हैं उनकी पूरी फाइल मंगा ली गयी है। इसकी जांच करायी जाएगी। जांच में जो भी दोषी मिलेंगे उनके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी। यह बहुत ही गंभीर मामला है। इसमें किसी को बख्शा नहीं जाएगा।

जयशंकर दुबे, सचिव, एलडीए

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:lda