DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

केजीएमयू के डॉक्टरों ने कम्प्युटराइज्ड तकनीकि से आंख की रोशनी सही की

केजीएमयू के डाक्टरों ने जटिल ऑपरेशन कर घायल की बाहर की ओर निकली आंख को सही स्थान पर पहुंचाने में कामयाबी हासिल की है। सड़क हादसे में चोटिल होने के बाद से उसकी एक आंख में डबल विजन (एक वस्तु के दो प्रतिबिम्ब दिखना) की समस्या आ गई थी। पुतलियां भी ठीक से काम नही कर रही थीं। दंत संकाय के डॉक्टरों ने कम्प्यूराइज्ड तकनीकी से युवक की आंख का जटिल ऑपरेशन कर उसकी जिन्दगी रोशन कर दी।

एक साल बाद हुआ सफल ऑपरेशन

केजीएमयू डेंटल विभाग की डॉ. दिव्या मेहरोत्रा ने बताया कि राजस्थान के एक युवक सड़क हादसे में गंभीर रूप से चोटिल हो गया। उसकी उसका जबड़ा, नाक और बांए आंख की तीन तरफ की हड्डियां टूट गई। आंख बाहर की ओर लटक आई। ऑपरेशन के बाद नाक और जबड़ा सही हो गया पर आंख की परेशानी खम नहीं हुई। एक चीज दो-दो दिखने से समस्या और बढ़ गई। एक साल तक बड़े- बड़े शहरों के कई अस्पतालों में दिखाया पर कोई राहत नहीं मिली।

टाइटेनियम इंप्लांट से सही हुई रोशनी

सबसे पहले मरीज की दोनों आंख का थ्री डी सीटी स्कैन किया गया। सीटी स्कैन से आंख की सही रोशनी का सटीक अंदाजा लग सका। इसके बाद टाइटेनियम इंप्लांट से आंख के तीनों किनारों की हड्डियां बनाई गई। वर्चुअल सर्जिकल एण्ड कप्म्युटराइज्ड थ्रीडी टाइटेनियम ऑर्बिटल तकनीकि से ऑपरेशन कर आंख पूरी तरह से सही कर दी गई।

अभी तक खोपड़ी की हड्टी का होता था प्रयोग

डॉ. दिव्या मेहरोत्रा ने बताया कि अभी तक इस तरह की समस्या में आंख की चारों ओर की हड्डी को जोड़ने के लिस सिर की हड्डी का प्रयोग किया जाता था। इस तकनीकि में शत प्रतिशत सफलता नहीं मिल पाती थी। ऑपरेशन के बाद भी पूरी तरह से सही से नहीं दिखाई देता था।

1.5 लाख का ऑपरेशन 35 हजार में हुआ

डॉक्टरों ने बताया कि निजी अस्पताल में इस ऑपरेशन में डेढ़ लाख रुपए तक का खर्च आता है। ऑपरेशन के लिए मललेशिया से इंप्लांट मंगाया जाता है। केजीएमयू के डॉक्टरों ने खुद ही टाइटेनियम बनाकर इंप्लांट किया। जिसमें 35 हजार रुपए का खर्च आया है।

ये हैं टीम के हीरो

टीम में डॉ. दिव्या मेहरोत्रा के साथ, डॉ. संजय कुमार, डॉ. पवन गोयल, डॉ. विगनेश, डॉ. जगदीश, डॉ. प्रवीन, डॉ. सनीर व डॉ. सतीश शामिल रहे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:kgmu