DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

यूपी के विकास में जापान देगा तकनीकी सहयोग

प्रमुख संवाददाता- राज्य मुख्यालय

जापान के प्रतिनिधि मंडल ने नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना से मिलकर यूपी व वाराणसी के विकास में तकनीकी सहयोग की बात कही है। नगर विकास मंत्री ने विशेषज्ञों द्वारा प्रस्तुतिकरण में पेयजल, सौर ऊर्जा, स्मार्ट सिटी व कचरा निस्तारण एवं प्रबंधन में तकनीक के इस्तेमाल की सराहना की।

जापान के इंडियन एसोसिएशन का एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधि मंडल ने विधान भवन स्थित नगर विकास मंत्री के कार्यालय कक्ष में मुलाकात कर प्रस्तुतिकरण दिया। विशेषज्ञ ने बताया कि जापान द्वारा तैयार आर्गेनिक के माध्यम से तालाब, नाले तथा नदी के पानी को साफ कर पीने योग्य बनाया जा सकता है। यह उत्पाद इनवायरमेंट फ्रेंडली है और इसमें केमिकल का प्रयोग नहीं किया गया है। जापानी विशेषज्ञों ने नगर विकास मंत्री से जल शुद्धीकरण, सौर ऊर्जा तथा कूड़े-कचरे का निस्तारण एवं प्रबंधन पर आधुनिक तकनीकी का प्रयोग की जानकारी दी।

विशेषज्ञों ने कहा कि भारत व जापान के बहुत पुराने संबंध हैं। जापान उत्तर प्रदेश के विकास के लिए हर तरह के सहयोग के लिए इच्छुक है। इसी प्रकार सौर ऊर्जा के विशेषज्ञ ने एक बैटरी का प्रदर्शन करते हुए बताया कि इस 600 वाट की पोर्टेबुल बैटरी से फ्रिज, एसी, पंखा तथा बल्ब जलाए जा सकते हैं। प्रतिनिधि मंडल में तोशियो याशीमात्सु, अत्सुशी ओमाई, टाकाफुमी इचीकावा, योशीहिरो वोटाओग्वा, डा. संजीव मेहरोत्रा एवं अन्य शामिल थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title: Japan will provide technical support