फोटो गैलरी

Hindi Newsअंत्योदय कार्डधारकों को चीनी देने की तैयारी में लगा खाद्य विभाग

अंत्योदय कार्डधारकों को चीनी देने की तैयारी में लगा खाद्य विभाग

खाद्य विभाग ने अंत्योदय कार्डधारकों को राशन की चीनी देने की तैयारी शुरू कर दी है। प्रदेश में 40 लाख 94 हजार 593 अंत्योदय कार्डधारक है। अलबत्ता राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के 3 करोड़ 7 हजार 971...

अंत्योदय कार्डधारकों को चीनी देने की तैयारी में लगा खाद्य विभाग
Sun, 04 Jun 2017 08:55 PM
ऐप पर पढ़ें

खाद्य विभाग ने अंत्योदय कार्डधारकों को राशन की चीनी देने की तैयारी शुरू कर दी है। प्रदेश में 40 लाख 94 हजार 593 अंत्योदय कार्डधारक है। अलबत्ता राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के 3 करोड़ 7 हजार 971 कार्डधारकों को राशन की चीनी देने पर फिलहाल कोई फैसला नहीं हुआ है।

केन्द्र सरकार ने बीते दिनों सार्वजनिक वितरण प्रणाली में वितरित होने वाली चीनी पर दी जाने वाली सब्सिडी खत्म कर दी थी। जिसके कारण अप्रैल माह से राशन की चीनी मिलना बंद हो गई थी। राज्य सरकार ने भी केन्द्र से इस मामले में पुनर्विचार करने के लिए कहा था। जिसके बाद अंत्योदय कार्डधारकों की चीनी बहाल करने का फैसला हुआ है।

प्रदेश में एक करोड़ 62 लाख 85 हजार 312 अंत्योदय लाभार्थी है जबकि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत कुल 13 करोड़ 36 लाख 78 हजार 317 लाभार्थी है। केन्द्र के इन लोगों को राशन की चीनी देने के बारे कोई सकारात्मक संकेत न देने के बाद अब खाद्य सुरक्षा योजना के लाभार्थियों को एक ही सूरत में चीनी मिल सकती है जबकि राज्य सरकार इस पर आने वाला खर्च वहन करे।

उधर, अंत्योदय कार्डधारकों को चीनी देने के लिए खाद्य विभाग ने कवायद शुरू कर दी है। सभी संभागीय खाद्य नियंत्रकों से ब्लाक गोदामों तक की जानकारी देने को कहा गया है कि पहले की कितनी चीनी बची हुई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें