DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हिन्दुस्तान एजुकेशन फेयर

आजाद टेक्निकल कैम्पस के स्टॉल पर जानकारी लेने पहुंचे छात्रों को कॉलेज के चन्दन कुमार ने बताया कि विभिन्न कोर्स में काउंसलिंग के अलावा सीधे दाखिला लेने की सुविधा है। यहां पर संचालित हो रहे बीटेक, बॉयोटेक, बीफार्मा, एमबीए, एमसीए, एमटेक, एमफार्मा, बीबीए, बीटीसी, बीकॉम, बीकॉम (आनर्स), बीसीए व पॉलीटेक्निक कोर्स में पढ़ाई होती है। छात्रों को पढ़ने के साथ ही इंडस्ट्री विजीट भी कराया जाता है।

2- ट्यूशन फीस में मिलेगी छूट

विद्या मन्दिर कोचिंग में हर महीने आयोजित होने वाले आंतरिक प्रवेश परीक्षा में अच्छे परिणाम लाकर छात्र अपनी ट्यूशन फीस में छूट पा सकते हैं। यह जानकारी संस्थान के संदीप शुक्ला ने बच्चों को दी। इसके साथ ही उन्होने यह भी बताया कि हिन्दुस्तान बुक फेयर से सीधे दाखिला लेने वाले छात्रों को ट्यूशन फीस में 40 फीसदी की छूट रहेगी। फिलहाल यह स्कीम बुक फेयर तक ही सीमित रहेगी।

3- बेस्ट प्लेसमेंट का मिला है अवार्ड

जयपुर स्थित आर्या कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एण्ड टेक्नोलॉजी के स्टॉल पर जानकारी लेने पहुंचे तमाम छात्रों को कॉलेज के अभिषेक सिंघल ने बीटेक, एमबीए, एमटेक समेत विभिन्न कोर्सों की जानकारी दी। उन्होंने छात्रों को बताया कि कॉलेज में सीधे व प्रवेश परीक्षा के आधार पर दाखिला होता है। उन्होंने बताया कि कई सालों से संस्थान को बेस्ट प्लेसमेंट कॉलेज का अवार्ड प्राप्त हो रहा है। इसके साथ ही संस्थान में थ्योरी के साथ-साथ प्रैक्टिकल शिक्षा पर भी ध्यान दिया जाता है।

4- एजुकेशन लोन करेगी हर बाधा दूर

आर्थिक स्थिति में कमजोर छात्रों को पैसे के अभाव में शिक्षा से वंचित नहीं होना पड़ेगा। केनरा बैंक ऐसे छात्रों को बिना सिक्योरिटी एजुकेशन लोन मुहैया कराएगा, जिससे वो अपनी शिक्षा पूरी कर सकें। बैंक के प्रतिनिधि मयूर तोमर ने बताया लोन लेने वाले छात्रों को कोर्स पूरा होने के एक साल बाद 10.45 प्रतिशत की दर से ब्याज देना होगा। वहीं छा़त्राओं को ब्याज में छूट मिलेगी। इसके अलावा आईआईटी व आईआईएम से पढ़ाई करने वाले छात्रों को विद्यातुरन्त स्कीम के तहत ऋण उपलब्ध कराया जाता है।

5- बिना गारन्टर मिलेगा लोन, आसान होगी पढ़ाई

बैंक ऑफ बड़ौदा के मनोज कुमार ने बताया कि बैंक द्वारा गरीब बच्चों को विभिन्न स्कीमों के तहत लोन देने की व्यवस्था की गई। इसमें छात्र 4 लाख तक का लोन बिना किसी गारन्टर के ले सकतें है। 4 लाख से ज्यादा की रकम लोन लेने के लिए छात्रों को एक गारन्टर देना होगा। उन्होंने छात्रों के ऊपर लोन का बोझ न पड़े इस लिए पढ़ाई पूरी होने के एक साल बाद या नौकरी मिलने के छह महीने बाद ऋण को किश्तों में लोन चुकाने की सुविधा भी छात्रों को दी जा रही है।

6- कम्प्यूटर की दुनिया में बनाएं भविष्य

कम्प्यूटर की दुनिया में अपना भविष्य बनाने की इच्छा रखने वाले छात्र-छात्राओं के लिए सुनहरा मौका है। ऐसे छात्र यूपीटेक कम्प्यूटर सेंटर से विभिन्न प्रकार के कोर्स करके अपना भविष्य बना सकते हैं। एजुकेशन फेयर में संस्थान के अमित बाजपेई ने छात्रों को कोर्स उनकी अवधि और उसको करने पर इंडस्ट्री में क्या मौका है। इसके बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि संस्थान में डिग्री, डिप्लोमा कोर्सों के साथ ही ए लेवल, टैली, हार्डवेयर नेटवर्किंग समेत कई शार्ट टर्म व लांग टर्म कोर्स भी कर सकते हैं।

7- नर्सिंग की पढ़ाई करने का बेहतर मौका

ग्वालियर स्थित वीआईएसएम ग्रुप ऑफ स्टडीज के डॉ. एसजी तेलम ने चिकित्सा क्षेत्र में रूचि रखने वाले बच्चों को नर्सिंग के तमाम कोर्सों की जानकारी दी। कॉलेज द्वारा संचालित बीएससी, एएनएम, जीएनएम, पोस्ट बेसिक बीएससी, एमएससी नर्सिंग, बीबीए, बीकॉम, एम कॉम, बीसीए समेत कई पाठ्यक्रमों की जानकारी पाकर छात्रों के चेहरे खिल उठे। डॉ. तेलम ने बताया कि कॉलेज में पढ़ने वाले छात्रों को 100 फीसदी प्लेसमेंट दिलाया जाता है। इसके लिए कई रोजगार फेयर आयोजित किए जाते हैं।

8- प्रवेश परीक्षा पास कर मिलेगा सीधे दाखिला

मध्य प्रदेश की आईटीएम यूनिर्वसिटी में छात्रों को प्रवेश परीक्षा पास करने पर सीधे दाखिला लेने का मौका है। यहां पर संचालित बीटेक, मैनेजमेंट, बीबीए, बीएससी, बीफार्मा, पीजीडीसीए, बीआर्क, बीएससी, पत्रकारिता समेत तमाम कोर्सों में पढ़ने वाले छात्रों को पढ़ाई के साथ नौकरी भी दिलाया जाती है। इसके लिए विश्वविद्यालय कई कंपनियों के साथ करार कर रोजगार मेला लगवाता है। विवि के अभय श्रीवास्तव ने छात्रों को बताया कि इन कोर्सों के अलावा इंटीरियर व फैशन डिजाइन के भी कोर्स चल रहे हैं।

9- घर बैठे चुनें अपने सपनों का कॉलेज

अंगुलियों के इशारे पर हजारों कॉलेज व उनके कोर्सों की जानकारी एक ही जगह पाने के लिए आप को अब न तो कहीं जाना है और न ही किसी से पूछना है। सिर्फ एचटी कैंपस के पोर्टल पर जाकर आप देश-प्रदेश के हजारों कॉलेज व उनके कोर्सों की जानकारी हासिल कर सकते हैं। इसके साथ ही आपको कॉलेज का पता भी इसी पोर्टल से प्राप्त हो जाएगा।

10 - बारहवीं के बाद करें मैनेजमेंट की पढ़ाई

बीकेटी लखनऊ स्थित एसआर ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूट के स्टॉल पर जानकारी लेने वाले छात्रों का तांता लगा रहा। कॉलेज के मनीष मिश्रा ने छात्रों को बीटेक, एमटेक, एमबीए, पीजीडीएम के पाठ्यक्रमों की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि बच्चों को बारहवीं के बाद इंटीग्रेटेड एमबीए कर अपने भविष्य को उज्जवल बनाने का भी सुनहरा मौका है। इसके अलावा संस्थान में एक साल में कई बार रोजगार मेला लगता है जिसमें हजारों छात्रों को नौकरी मिलती है।

8-

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:education fair