फोटो गैलरी

Hindi Newsक्लोन चेक बनाकर धोखाधड़ी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश, तीन गिरफ्तार

क्लोन चेक बनाकर धोखाधड़ी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश, तीन गिरफ्तार

प्रदेश पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने क्लोन चेक बनाकर बैंक खातों से धन निकालने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है। एसटीएफ ने गुरुवार को इस गिरोह के तीन सदस्यों को गोमती नगर इलाके से गिरफ्तार...

क्लोन चेक बनाकर धोखाधड़ी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश, तीन गिरफ्तार
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 12 Jan 2017 09:48 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रदेश पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने क्लोन चेक बनाकर बैंक खातों से धन निकालने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है। एसटीएफ ने गुरुवार को इस गिरोह के तीन सदस्यों को गोमती नगर इलाके से गिरफ्तार किया।

पकड़े गए अभियुक्तों में से अंबेडकरनगर के बिवाना थाना क्षेत्र स्थित रामपुर सकरवारी गांव के रहने वाले आकाश सिंह को गिरोह का मास्टर माइंड बताया जा रहा है। उसके साथ इसी थाना क्षेत्र के मंसापुर निवासी सुधीर कुमार तथा फैजाबाद जिले के राम सनेही घाट थाना क्षेत्र स्थित असेना गांव के द्विवेदी को भी गिरफ्तार किया गया है। तीनों के कब्जे से एक बजाज पल्सर मोटर साइकिल (नंबर यूपी 32जीई 1039), तीन डेबिट कार्ड से खरीदी गई ब्रांडेड कंपनी की जैकेट, दो ब्रांडेड कम्पनी के पैंट-शर्ट, तीन मोबाइल फोन व दो हजार रुपये नगद बरामद किया।

गोमती नगर थाने में दर्ज थी एफआईआर
एसटीएफ को को विभिन्न स्रोतों से यह सूचना मिल रही थी कि लखनऊ व आसपास के जिलों में चेकों को क्लोन करके बैंकों से धन निकालने वाला गिरोह सक्रिय है। इसी कड़ी में 22 नवंबर 2016 को बैंक आफ बड़ौदा की विनय खंड गोमती नगर शाखा की प्रबंधक अंजली पाण्डेय ने गोमती नगर थाने में एक मुकदमा दर्ज कराया। तहरीर में कहा गया कि विनीत खंड गोमती नगर निवासी अजीत प्रताप सिंह बैंक खाते से अज्ञात अभियुक्तों द्वारा चेक क्लोन करके 90 हजार रुपये की निकासी कर ली गई है। इस घटना के खुलासे के लिए जिला पुलिस के अलावा एसटीएफ को भी लगाया गया। एसटीएफ के एसएसपी अमित पाठक ने एएसपी शहाब रशीद खान के निर्देशन में डीएसपी आलोक सिंह को इस मामले के खुलासे की जिम्मेदारी सौंपी।

दुकानों के शो रूम की सीसीटीवी फुटेज से हुई पहचान
एसटीएफ ने बैंक से मिली सूचना के आधार पर कई दुकानों के शो रूम में सीसीटीवी के फुटेज की जांच की। इससे कुछ संदिग्धों की पहचान हुई। इसी बीच खुफिया सूचना मिली कि मुकदमे से संबंधित गैंग के कुछ सदस्य विभूति खण्ड स्थित वेव मॉल पर एकत्र होंगे। एसटीएफ ने मुकदमे के विवेचक को साथ लेकर घेराबंदी की तो तीनों अभियुक्तों को वेव मॉल के सामने पॉलीटेक्निक रोड से गिरफतार करने में सफलता मिल गई। पूछताछ पर अभियुक्तों ने बताया कि घटना का मास्टर माइंड आकाश सिंह है। वह बैंक के काल सेंटर से खाते के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेता था उन चेकों की फोटो प्राप्त कर नया क्लोन चेक बना लेता था।

क्लोन चेक तैयार करने के लिए वे कोरल ड्रा साटवेयर का उपयोग करते हैं और उसके बाद उसी खाताधारक के बैंक एकाउन्ट का स्टेटमेन्ट प्राप्त करने के लिए उनके द्वारा बैंक में खाताधारक के नाम से फर्जी हस्ताक्षर से आवेदन कर खाते की डिटेल प्राप्त कर ली जाती है। इसके बाद उसी बैंक की किसी भी शाखा में नया खाता खुलवाते हैं तथा खाताधारक के बैंक एकाउन्ट से संबंधित पासबुक, चेकबुक व एटीएम कार्ड आदि प्राप्त कर लिए जाते हैं। गिरफ्तार अभियुक्तों को गोमती नगर थाने में दाखिल किया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें