फोटो गैलरी

Hindi Newsगोंडा में ड्रोन कैमरों से होगी बोर्ड परीक्षा की निगरानी

गोंडा में ड्रोन कैमरों से होगी बोर्ड परीक्षा की निगरानी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ओर से यहां चुनावी जनसभा में बोर्ड परीक्षा में नकल का मुद्दा उठाये जाने को गंभीरता से लेते हुए जिला प्रशासन ने एक अनोखी और नई पहल कर डाली है। बोर्ड परीक्षा को शुचिता के...

गोंडा में ड्रोन कैमरों से होगी बोर्ड परीक्षा की निगरानी
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 17 Mar 2017 06:56 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ओर से यहां चुनावी जनसभा में बोर्ड परीक्षा में नकल का मुद्दा उठाये जाने को गंभीरता से लेते हुए जिला प्रशासन ने एक अनोखी और नई पहल कर डाली है। बोर्ड परीक्षा को शुचिता के साथ और नकल विहीन कराने के लिए अभिनव पहल करते हुए ड्रोन कैमरों की मदद लेने जा रहा है। हिन्दुस्तान को मिली जानकारी के अनुसार जिला प्रशासन ने संवेदनशील और अतिसंवेदनशील इलाकों में ड्रोन कैमरे लगाने का फैसला किया है। इसके लिए तकनीकी विशेषज्ञों की एक टीम दिल्ली से बुलाई जा रही है।

यह पहली बार होगा जब यूपी के किसी जिले में बोर्ड की परीक्षा ड्रोन कैमरों की निगरानी में होगी। नकल के लिए बदनाम माने जाने वाले गोंडा में विधानसभा चुनाव में प्रधानमंत्री ने अपने भाषण में इसे प्रमुखता के साथ उठाया था। बहुमत आने के बाद बनने वाली भाजपा सरकार से भी इसे जोड़ कर देखा जा रहा है। सूत्रों के मुताबिक तरबगंज, करनैलगंज और मनकापुर तहसीलों के साथ सौ से अधिक परीक्षा केन्द्र संवेदनशील और अतिसंवेदनशील श्रेणी में है। इन कैमरों को इन्हीं के इलाकों में लगाया जायेगा।

पुलिस के पास है कैमरे : साल भर पहले गोंडा को पांच ड्रोन कैमरे मिले थे। कुछ दिन तो इनका इस्तेमाल हुआ उसके बाद रख दिए गए। यहां तक कि चुनाव में भी इस्तेमाल नहीं किया गया है। अब फिर झाड़ पोंछकर इन्हें बाहर निकाला जा रहा है। डीएम निरंजन ने बताया कि नई व्यवस्था की कोशिश की जा रही है। इससे नकल माफियाओं के हौसलें पस्त होंगे और परीक्षा की शुचिता भी बरकरार रहेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें