फोटो गैलरी

Hindi Newsलोहरदगा में एक छत के नीचे किसानों को हर सुविधा: सुदर्शन भगत

लोहरदगा में एक छत के नीचे किसानों को हर सुविधा: सुदर्शन भगत

किसानों के विकास के लिए केंद्र और राज्य सरकार अनेक कार्य कर रही है। जिसमें शुरू किये गए सिंगल विंडो सेंटर किसानों के खुशहाली के लिए मील का पत्थर साबित होगा। उक्त बातें लोहरदगा कुडू स्थित कृषि फार्म...

लोहरदगा में एक छत के नीचे किसानों को हर सुविधा: सुदर्शन भगत
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 27 May 2017 01:55 AM
ऐप पर पढ़ें

किसानों के विकास के लिए केंद्र और राज्य सरकार अनेक कार्य कर रही है। जिसमें शुरू किये गए सिंगल विंडो सेंटर किसानों के खुशहाली के लिए मील का पत्थर साबित होगा। उक्त बातें लोहरदगा कुडू स्थित कृषि फार्म में शुक्रवार को सांसद सह केंद्रीय राज्यमंत्री सुदर्शन भगत ने पशुपालन और सहकारिता मंत्रालय झारखण्ड द्वारा प्रायोजित सिंगल विंडो सेंटर के उदघाटन समारोह को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित करते हुए कहीं । उन्होंने कहा कि एक छत के नीचे किसानों को जमीन जांच से लेकर, खेती करने के तौर-तरीके, मौसम आदि सभी सूचनाओं के अलावे सारी समस्याओं के समाधान इसके रास्ते इसी सेंटर में मिलेगा ।

उन्होंने कहा कि किसानों के चेहरे पर सदा मुस्कुराहट हो, इसको लेकर सरकार लगातार प्रयत्नशील है। सरकार ने किसानों के लिए कई योजनाओं को धरातल पर उतारा है और उसका परिणाम भी सकारात्मक मिल रहा है। कृषि विभाग की अगर बात करें तो इसमें कई ऐसी योजनाएं है जो फलीभूत हो रही हैं, जैसे- जल संचयन, बीज उत्पादन, परती भूमि को उपजाऊ बनाना, दलहन उत्पादन, मिट्टी स्वास्थ्य कार्ड, कृषि उपकरण बैंक की स्थापना, कृषि महोत्सव रथ यात्रा जैसी योजनायें शामिल हैं उनमे सबसे प्रमुख योजना किसानों के लिए सिंगल विंडो सिस्टम है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें