DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

राजीव गांधी खेल मिशन योजना हुई शुरू

हापुड़। कपिल त्यागी

प्रदेश सरकार ने पंचायत युवा क्रिडा और खेल अभियान (पायका) योजना को बंद कर दिया है। इसकी जगह केंद्र सरकार की राजीव गांधी खेल मशिन योजना की शुरूआत की गई है। योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों की खेल प्रतिभाओं को निखारने के लिए प्रत्येक ब्लॉक में अत्याधुनिक स्टेडियम का निर्माण किया जाएगा।

इन स्टेडियम में आउटडोर और इनडोर गेम्स की व्यवस्था होगी। ग्रामीण स्तर पर खेल और खिलाडिम्यों को बेहतर संसाधन और छिपी हुई प्रतिभाओं को अपने घर के पास बढ़ाने का मौका देने के लिए केंद्र सरकार ने राजीव गांधी खेल मशिन योजना शुरू की है। प्रदेश स्तर पर चल रही पायका योजना के तहत प्रदेश के सभी गांवों मे खेल के मैदान विकसित किए जा रहे हैं परन्तु बजट के अभाव के कारण योजना शुरूआत से तीन वर्ष पीछे चल रही है जिसके कारण शासन स्तर पर इस योजना को बंद करने के निर्णय लिया गया।

1.75 लाख से बनेगा स्टेडियमराजीव गांधी खेल मशिन योजना के तहत हर स्टेडियम के लिए 1.75 लाख दिए जाएंगे। इसके लिए 75 फीसदी धन केंद्र सरकार और 25 फीसदी धन राज्य सरकार देगी। योजना के तहत प्रति वर्ष एक ब्लॉक में एक स्टेडियम बनेगा। स्टेडियम में इन खेलों का होगा आयोजनस्टेडियम में आउटडोर और इनडोर गेम्स की सुविधा होगी। आउटडोर गेम्स में एथलेटिक्स, बॉलीबाल, खो-खो, बास्केटबॉल, हॉकी, फुटबाल आदि। इनडोर गेम्स में बैडमिंटन, कुश्ती और वैटलिफ्टिंग आदि खेल खेलने की सुविधा होगी।

दो ग्राम प्रधानों ने जमीन का भेजा प्रस्ताव

स्टेडियम के निर्माण के लिए जिले के रघुनाथ पुर और फगौता गांव के ग्राम प्रधानों ने प्रस्ताव भेजा है। स्टेडियम के लिए लगभग 6 एकड़ भूमि की आवश्यकता है। हालांकि अभी जिले के केवल एक ब्लॉक में स्टेडियम का निर्माण होना है। इसके लिए प्रशासन को निर्णय लेना बाकि है। हापुड़ ब्लॉक के गांव में बनेगा पहला स्टेडियमस्टेडियम बनाने के लिए प्रशासन की प्राथमिकता हापुड़ गांव के ब्लॉक की है। बीडीओ अमरेंद्र प्रताप सिंह का कहना है कि हापुड़ ब्लॉक के रघुनाथपुर गांव के ग्राम प्रधान द्वारा स्टेडियम के लिए जमीन का प्रस्ताव भेजा है।

हालांकि अभी ब्लॉक में और जमीन तलाशी जा रही है। जल्द ही अधिकारियों के साथ बैठक कर इस पर निर्णय लिया जाएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:राजीव गांधी खेल मिशन योजना हुई शुरू