DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मरुआ का पेड़ लगाओ, मच्छर भगाओ

 हाथरस, एजेंसी

 बारशि के साथ ही मच्छरों का प्रकोप भी एकदम से बढ़ जाता है। हर ओर इन्हीं का साम्राज्य होता है। जिनके कारण लोग तमाम बीमारियों का शिकार हो जाते हैं। इन मच्छरों से छुटकारा पाने के लिए घर में बस एक पौधा लगाने की आवश्यकता है। जिसके बाद मच्छरों के प्रकोप से बचा जा सकता है। वह पौधा है मरुआ का, जो बारशि के दिनों में ही पाया जाता है। घर में इस पौधे के लगाने से वातावरण शुद्ध रहता है। बारशि की शुरुआत के साथ ही कीड़े मकोड़ो आना शुरू हो जाता है।

जिसके कारण रात की नींद को तो मच्छर खराब करते ही हैं, इसके साथ साथ कई प्रकार की बीमारियां भी मच्छर दे जाते हैं। दिन में तो राहत रहती है, लेकिन रात होते ही घर में छोटे.छोटे कीड़ो का आना शुरू हो जाता है। लेकिन अब चिंता की बात नहीं है। ऐसे में अगर आप बारशि के मौसम में मरुआ नाम को पौधा अपने घर में लगाते हैं, तो इन कीड़े मकोड़ो से राहत मिल सकती है। इस पौधे को बरसात के दिनों में ही उगाया जाता है, क्योंकि यह भी तुलसी की जाति का ही एक पौधा होता है। मरुआ के पौधे को गमले में लगाकर घर के किसी कोने में रख दें या फिर घर के बीच आंगन में इसे लगा दें।

इसकी सुगंध के कारण कीड़े मकोड़े घर में नहीं आएंगे। मरुआ के पौधे की पहचानमरुआ का पौधा देखने में तुलसी की सी बनावट का होता है। इसकी पत्ती भी तुलसी की तरह ही होती हैं। इस पौधे में छोटे.छोटे फूल लगे होते हैं, जिनकी सोंधी खुशबू से घर का वातावरण भी शुद्ध रहता है। इसी सुगंध के कारण कीड़े मकोड़े भी दूर भागते हैं। 15 दिनों में ही हो जाता है पूरा पौधायह बात बिल्कुल सही है कि मरुआ तुलसी की प्रजाति का पौधा होता है। जो बारशि के दिनों में ही लगाया जाता है। लगाने के मात्र 15 दिनों में ही यह पौधे का रूप ले लेता है। इसकी लम्बाई एक फीट तक होती है। इसकी सुगंध इतनी तेज होती है, कि कीड़े मकोडेम्, मच्छर आप.पास नहीं भटकते हैं। औषधीय पौधा है मरुआउद्यान विभाग के डीएचओ एके गुप्ता ने बताया कि मरुआ का पौधा औषधीय पौधों में आता है। जिससे कई बीमारियों से छुटकारा पाया जाता है। इससे आयुर्वेद की दवाएं बनाई जाती हैं। जिस घर में मरुआ का पौधा लगा होता है, उस घर में डेंगू और मलेरिया का खतरा नहीं होता है। यह घर के रोगों के जीवाणु खत्म करता है। वातावरण को शुद्ध रखता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मरुआ का पेड़ लगाओ, मच्छर भगाओ