अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

त्वचा का रूखापन हरे टमाटर

त्वचा का रूखापन हरे टमाटर

टमाटर के फायदे जगजाहिर हैं। पोषक तत्वों से भरपूर टमाटर हमारे शरीर को अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करता है। टमाटर की खूबियों के बारे में बता रहें हैं अशोक कुमार मिश्र

पौष्टिक तत्वों से भरपूर टमाटर यूं तो हर मौसम में फायदेमंद है, लेकिन इसमें मौजूद विटामिन ए और सी गर्मियों में इसकी उपयोगिता को और महत्वपूर्ण बना देते हैं। आप चाहे इसे सब्जी में डालें या सलाद के रूप में या किसी और रूप में, यह आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित होगा। आइए, जानें टमाटर के फायदे

जवां दिखेंगे
यह झुर्रियों को कम करता है और रोम छिद्रों को बड़ा करता है। इसके लिए टमाटर और शहद के मिश्रण वाला फेस पैक इस्तेमाल करें। टमाटर के छिलके और बीज को निकाल दें।

कसैलेपन की ताकत
टमाटर का ताजा जूस में प्राकृतिक रूप से कसैलापन होता है। सामान्य से शुष्क त्वचा वाले टमाटर के ताजे जूस में दूध या दही मिलाकर इसे क्लीन्जर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। तैलीय त्वचा वाले व्यक्ति दूध की जगह नींबू का रस मिलाएं।

मुहांसे और ब्लैक हेड्स रिमूवर
ब्लैक हेड्स कम करने के लिए एक टमाटर काटकर उसे अपने चेहरे पर धीरे धीरे लगाएं। मुंहासे कम करने के लिए एक पका हुआ टमाटर लें और उसे दाग वाली जगह पर लगाएं। पांच-सात मिनट में इसे साफ पानी से धो दें। एक सप्ताह बाद ही आपको फर्क दिखने लगेगा।

चेहरा चमकाए
टमाटर और खीरे के रस को सामान मात्र में मिलाकर उससे अपना चेहरा धोएं। लगातार ऐसा करने पर आप कुछ ही दिनों बाद आपका चेहरा खिल उठेगा। इस मिश्रण में एंटी बैक्टीरियल तत्वों कि मौजूदगी चेहरे पर अद्भुत चमक लाती है।

अच्छा फेस वॉश है
त्वचा के लाल होने पर उसके असर को कम करने के लिए टमाटर का रस बहुत प्रभावशाली है। टमाटर के दो चम्मच जूस के साथ तीन से चार बड़े चम्मच छाछ का मिश्रण तैयार कर चेहरे पर लगाएं। यह चेहरे की गंदगी और सन बर्न को दूर करने के लिए एक अच्छा फेस वॉश है।

कई बीमारियों से बचाए
हृदय सम्बन्धी बीमारियों के खतरे को कम करने के लिए अपने भोजन में गुणकारी टमाटर को शामिल करना ना भूलें। इससे हड्डियां भी मजबूत होती हैं।

रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाता है टमाटर
टमाटर में विटामिन ए होता है जो त्वचा के लिए तो अच्छा होता ही है, शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाता है। इसमें मौजूद फाइबर ब्लड शुगर के स्तर को भी नियंत्रित रखता है।

इसमें सिर्फ एंटीऑक्सिडेंट ही मौजूद नहीं है, बल्कि फ्लैवोनोल्स ग्लायिकोसयिट्स और फैटी एसिड के तत्व भी होते हैं जो कार्डियोवास्कुलर के लिए चमत्कार हैं। यह रक्त संचार में अक्सीजन के प्रवाह को भी संतुलित करता है।

टमाटर में मौजूद विटामिन सी और ई मोटापा घटाने में मदद करते हैं।

भोजन में टमाटर की मौजूदगी या किसी और रूप में टमाटर को लेना कोलेस्ट्राल लेवल को कम करता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:त्वचा का रूखापन हरे टमाटर