DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

‘ममी’ से जुड़े अनोखे रहस्य

‘ममी’ से जुड़े अनोखे रहस्य

तुमने हॉलीवुड की फिल्म ‘ममी’ और ‘द ममी रिटर्न्स’ तो जरूर देखी होंगी। ‘डिस्कवरी’ और ‘हिस्ट्री चैनल’ पर अक्सर ममी से जुड़े कार्यक्रम भी देखे होंगे। जब तुम इस फिल्म या कार्यक्रम को देख रहे होगे तो मन में यह ख्याल जरूर आता होगा कि आखिर ये ‘ममी’ बनती कैसे है? तो चलो आज हम तुम्हें ये बताते हैं-

सालों तक ठीक रहती हैं
अफ्रीका को घने जंगलों और कबीलाई संस्कृति के अलावा ‘ममी’ से जुड़ी परंपराओं के लिए जाना जाता है। अफ्रीकी खासकर मिस्त्र की ‘ममी’ हमेशा से लोगों के लिए रहस्य का विषय रही हैं। दरअसल, हजारों साल पहले वहां यह परंपरा थी कि ऊंचे घरानों के लोगों की मृत्यु के बाद उनके शरीर को एक विशेष प्रकार के मसालों से लपेटकर पट्टी से बांध देते थे। मृतक की पसंदीदा चीजों जैसे गहने, बर्तन आदि को भी कब्र में दफना दिया जाता था। आज भी खुदाई में जब ये शव मिलते हैं तो उन्हें ही ‘ममी’ कहा जाता है।

थ्रीडी ‘ममी’
ममी से जुड़े रहस्यों पर से पर्दा उठाने के लिए कई विज्ञानी इस दिशा में काम कर रहे हैं। वे ‘ममी’ की हड्डियों, कपड़ों, ताबूतों, आभूषणों आदि का गहन अध्ययन कर यह बताते हैं कि वह व्यक्ति किस सामाजिक परिवेश से ताल्लुक रखता होगा। साथ ही उसकी मौत किन परिस्थितियों में हुई होगी। कुछ समय पहले सीटी स्कैन की मदद से वैज्ञानिकों ने कुछ प्राचीन ‘ममी’ की थ्रीडी तस्वीरें भी ली थीं। इनमें से कुछ शव इतनी अच्छी तरह से सुरक्षित थे कि स्कैन में उनकी हड्डियां और महत्वपूर्ण अंग बिल्कुल साफ दिखाई दे रहे थे। वैज्ञानिकों ने स्कैन की गई तस्वीरों को कार्बन डेटिंग (सी-14) तकनीक और इन्फ्रा रेड रिफ्लेक्टोग्राफी की मदद से जूम (बड़ा) किया। इन तस्वीरों से कई अहम जानकारियां मिलीं। 

बीमारी का भी चला पता
‘ममी’ की हड्डियों में होने वाली टूट-फूट से उनकी आयु के बारे में अंदाजा लगाया गया। इस दौरान 8 में से 2 ममी की टांगों में गांठ पाई गईं। इनका कारण कोलेस्ट्रॉल, कैल्शियम और टिशूज थे। यह इस बात का संकेत था कि ये लोग दिल की बीमारियों से ग्रसित थे। इसका यह कारण भी हो सकता है कि इनके खाने में वसा बहुत अधिक रहती होगी या फिर वह वंशानुगत बीमारी से पीडित होंगे। इनमें से बहुतों के दांतों की हालत ठीक नहीं थी और कई तो ऐसे भी थे, जिनके दांतों में पस पड़ गयी थी या फिर उनमें काफी फोड़े हो गए थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:‘ममी’ से जुड़े अनोखे रहस्य