फोटो गैलरी

Hindi Newsइतिहास में हैं करियर के अच्छे मौके

इतिहास में हैं करियर के अच्छे मौके

मैंने इतिहास विषय से बीए ऑनर्स किया है। आगे चल कर मेरे लिए क्या करियर ऑप्शन्स हो सकते हैं? इतिहास एक ऐसा विषय है, जिस पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया गया है, पर सौभाग्य से अब स्थितियां बदल रही हैं।...

इतिहास में हैं करियर के अच्छे मौके
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 05 May 2015 12:21 PM
ऐप पर पढ़ें

मैंने इतिहास विषय से बीए ऑनर्स किया है। आगे चल कर मेरे लिए क्या करियर ऑप्शन्स हो सकते हैं?
इतिहास एक ऐसा विषय है, जिस पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया गया है, पर सौभाग्य से अब स्थितियां बदल रही हैं। सामान्यरूप से इतिहास के विद्यार्थी शोध में रुचि लेते हैं और विभिन्न संस्थानों में शोधकर्ता के रूप में काम करते हैं। दूसरा मुकाम विश्वविद्यालयों में इतिहास पढ़ाना
रहा है। अब इन दिनों इतिहास के प्रति जागरूकता बढ़ रही है और इतिहास को सहेजने के लिए क्यूरेटर जैसे पदों का प्रचलन भी बढ़ रहा है। इसके अलावा पत्रकारिता में भी इतिहास के विद्यार्थियों के लिए संभावनाएं बनती हैं। कुछ टीवी चैनल सिर्फ इतिहास पर कार्यक्रम देते हैं तो प्रस्तोता और शोधकर्ताओं की मांग भी बढ़ रही है। यदि आप में लेखन का गुण है तो इतिहास पर लिखने वालों की बेहद कमी है।

यहां सरकारी नौकरी के इच्छुक आर्केलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया, सेना और सूचना प्रसारण मंत्रालय के लिए कोशिश कर सकते हैं। यदि आप बिजनेस की समझ रखते हैं तो क्रिस्टीज और सूथबीस जैसे ऑक्शन हाउस भी अच्छा करियर बनाते हैं। क्रिस्टीज और सूथबीस जैसे कई ऑक्शन हाउस हैं, जो प्राचीन कलाकृतियों, जेवरों और ऐतिहासिक महत्व की वस्तुओं की नीलामी में संलग्न हैं। यहां सेल्स, नीलामीकर्ता और शोधकर्ता जैसे कई जॉब उपलब्ध होते हैं, जो इतिहास के जानकार के लिए एक आकर्षक करियर साबित हो सकते हैं।

कॉमर्स से ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद मैं आरबीआई से जुड़ना चाहता हूं। इसके लिए मुझे किस तरह तैयारी करनी चाहिए?
कॉमर्स से ग्रेजुएशन के बाद सामान्यत: ‘असिस्टेंट’ के पद से शुरुआत होती है और इस पद के लिए जुलाई-अगस्त के दौरान विज्ञापन आते हैं। इस पद के लिए मुख्यतया पांच चीजों पर ध्यान देना होता है और वे हैं रीजनिंग, अंग्रेजी, न्यूमेरिकल एबिलिटी, सामान्य ज्ञान और कम्प्यूटर का ज्ञान। इस परीक्षा में इन पांचों के अंक बराबर होते हैं यानी बैंक एक उम्मीदवार से सभी में समान योग्यता की उम्मीद रखता है। परीक्षा का स्तर किसी भी अन्य राष्ट्रीयकृत बैंक की परीक्षाओं जैसा ही होता है, इसलिए अन्य बैंकों की तैयारी के साथ-साथ इसे भी तैयार किया जा सकता है।         
मैंने आर्ट स्ट्रीम से बारहवीं की परीक्षाएं दी हैं और मैं आगे चल कर काउंसलर बनना चाहती हूं। इसके लिए मुझे ग्रेजुएशन में किन विषयों को चुनना चाहिए।
वैसे तो गाइडेंस और काउंसलिंग में डिप्लोमा उपलब्ध होने से आप किसी भी विषय में ग्रेजुएशन के बाद इसे अपना सकते हैं, पर मनोविज्ञान (साइकोलॉजी) की पढ़ाई इसके लिए ज्यादा बेहतर रहेगी। ध्यान रहे इस करियर के लिए संवाद क्षमता भी जरूरी है, इसलिए साथ-साथ हिंदी और अंग्रेजी पर भी पकड़ बनाएं।   

हमारा पता
आप भी अपने सवाल इस पते पर भेज सकते हैं। सलाह, नई दिशाएं, हिन्दुस्तान, आकृति बिल्डिंग, सी-164, सेक्टर-63, नोएडा, गौतम बुद्ध नगर-201 301,उ.प्र.

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें