फोटो गैलरी

Hindi Newsशरीर में पानी की कमी न होने दें ये 5 चीजें

शरीर में पानी की कमी न होने दें ये 5 चीजें

इस गर्मी में आपको तरोताजा रखने में कुछ भोजन काफी कारगर साबित होते हैं। फिर क्यों न इस मौसम में इनका लाभ उठाया जाए! तपती गर्मी के इस मौसम में भी क्या आप पर्याप्त पानी नहीं पी पाते? क्या काफी पसीना...

शरीर में पानी की कमी न होने दें ये 5 चीजें
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 01 May 2015 12:55 PM
ऐप पर पढ़ें

इस गर्मी में आपको तरोताजा रखने में कुछ भोजन काफी कारगर साबित होते हैं। फिर क्यों न इस मौसम में इनका लाभ उठाया जाए!

तपती गर्मी के इस मौसम में भी क्या आप पर्याप्त पानी नहीं पी पाते? क्या काफी पसीना निकलने के बावजूद आपके लिए 8-10 गिलास पानी पीना मुश्किल हो जाता है? ऐसे में कुछ ऐसे विकल्पों पर ध्यान देना जरूरी है, जिन्हें खाना भी आसान हो और जो आपके शरीर में पानी की कमी भी न होने दें। आइए जानें उन पांच चीजों के बारे में, जो आपके शरीर में पानी का स्तर ठीक रखती हैं।

दही
आपको गर्मी में डीहाइड्रेशन की समस्या से दूर रखने में दही सबसे अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। इसमें पानी की मात्रा 85 प्रतिशत होती है और शरीर के लिए जरूरी  प्रोबायोटिक भी पर्याप्त मात्रा में मौजूद होते हैं। दही से अनेक स्वास्थ्य लाभ तो हैं ही, यह गर्मी की एलर्जी से बचाव के लिए भी शरीर का खूब साथ देता है। यह प्रोटीन, विटामिन बी और कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत है।

ब्रोकली
ब्रोकली में 89 प्रतिशत तक पानी होता है और यह न्यूट्रिशन से भरपूर होती है। इसकी प्रकृति एंटी इनफ्लेमेटरी होती है, जिस कारण यह गर्मी में होने वाली एलर्जी से बचाव करती है। इसे आप सलाद में कच्चा ही खा सकते हैं और टोस्ट के साथ हल्का तल कर भी इसका भरपूर लाभ उठा सकते हैं। काफी संख्या में लोग इसकी सब्जी भी बनाते हैं।

सेब
एक कहावत है कि डॉंक्टर को खुद से दूर रखने के लिए रोजाना एक सेब खाएं। अनेक तरह से फायदेमंद सेब में 86 प्रतिशत पानी होता है। फाइबर, विटामिन सी आदि का तो यह अच्छा स्त्रोत है ही।

सलाद पत्ता
सलाद के पत्ते में जल तत्व 95 प्रतिशत होता है। सैंडविच में इसका अच्छा इस्तेमाल  होता है। प्रोटीन और ओमेगा 3 से भरपूर सलाद पत्ते में फैट भी नहीं होता और कैलोरी भी बहुत कम होती है।

पके हुए चावल
पके हुए चावल भी गर्मी में आपके लिए काफी फायदेमंद हैं। इनमें 70 प्रतिशत जल तत्व होता है। इनमें पर्याप्त मात्रा में आयरन, कार्बोहाइड्रेट आदि भी होते हैं। साथ ही इस मौसम में चावल खाने में भी रुचिकर लगता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें