फोटो गैलरी

Hindi Newsमच्छरों से पाएं छुटकारा

मच्छरों से पाएं छुटकारा

इस मौसम में मच्छर अपने साथ लाते हैं- मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया, वायरल जैसी जानलेवा बीमारियां। ऐसे में मच्छरों से बचाव के लिए उपाय करना जरूरी हो जाता है। क्या हैं उपाय, आइए जानें। मच्छर खड़े पानी...

मच्छरों से पाएं छुटकारा
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 01 May 2015 12:52 PM
ऐप पर पढ़ें

इस मौसम में मच्छर अपने साथ लाते हैं- मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया, वायरल जैसी जानलेवा बीमारियां। ऐसे में मच्छरों से बचाव के लिए उपाय करना जरूरी हो जाता है। क्या हैं उपाय, आइए जानें।

मच्छर खड़े पानी में अंडे देते हैं, इसलिए घर और आसपास पानी जमा न होने दें। सप्ताह में कम से कम एक बार कूलर, नाली, गटर, गमलों, स्विमिंग पूल, बच्चों के खिलौनों आदि में पानी की जांच करें। जरूरत हो तो पानी बदल दें।

काले या गहरे रंग के तंग और फ्लावर पैटर्न वाले कपड़ों की बजाय हल्के रंग के ढीले-ढाले कपड़े पहनें, ताकि मच्छर आपकी तरफ कम आकर्षित हों।
नीबू के पत्ते बारीक पीस लें। उनमें थोड़ा-सा नीबू का रस मिला कर पेस्ट बना लें। इसे आप अपने खुले अंगों पर भी रगड़ सकते हैं। इसकी गंध से मच्छर पास नहीं आते।
इसी तरह पुदीने के पत्तों को पीस कर त्वचा पर लगाएं। इससे मच्छर काटने से होने वाली समस्याओं में भी आराम मिलता है।
लैवेंडर और ऑलिव ऑयल मिला कर अपनी त्वचा पर लगाएं। इसकी खुशबू से मच्छर आपसे दूर रहेंगे। इसी तरह लहसुन, नीम, तुलसी और चाय के पेड़ का तेल भी मच्छर से बचाव में काफी फायदेमंद साबित होता है।
अगर संभव हो तो घर के बाहर बगीचे या गमलों में तुलसी, गेंदा, पुदीना, नीबू, लैवेंडर, नीम जैसे पौधे लगाएं। इनसे न केवल आपके बगीचे की सुंदरता में इजाफा होगा, बल्कि इनकी गंध से मच्छर आपके घर भी कम आएंगे।
घर में शाम के समय थोड़ी-सी धूपबत्ती में कपूर मिला कर जलाएं। ध्यान रहे कि घर के दरवाजे-खिड़कियां बंद हों। इससे निकलने वाले धुएं की गंध से मच्छर काफी कम हो जाते हैं।
लहसुन की गांठ को पीस कर थोड़े-से पानी में उबाल लें। इस पानी से घर में चारों तरफ स्प्रे करें। लहसुन की तीखी गंध से मच्छर आपके घर से दूर भाग जाएंगे।

जब मच्छर काट ले तो...
मच्छर के काटने पर होने वाली खुजली पर तत्काल बर्फ लगाने से जलन कम हो जाती है।
बेकिंग सोडा और पानी को मिला कर पेस्ट बना लें और इसे प्रभावित जगह पर लगाएं, सूजन और खुजली में राहत मिलती है।
एलोवेरा जेल को सीधे प्रभावित जगह पर रगड़ें। यह न केवल मच्छर काटने से होने वाली सूजन और खुजली को कम करने का शानदार उपाय है, बल्कि घाव भरने में भी फायदेमंद है।
प्याज के टुकड़े को खुजली वाली जगह पर रगड़ने से आराम मिलता है।
पुदीना व नीम आधारित टूथपेस्ट जलन से तुरंत राहत पाने में जादू का काम करता है। इसकी पतली परत त्वचा पर लगाएं, सूखने पर धो लें।
मच्छर द्वारा काटी गई जगह पर सीधे थोड़ा-सा शहद लगाएं। इसमें मौजूद माइक्रोबियल गुण संक्रमण रोकने में मदद करते हैं।
नीबू को आधा काट कर उसे जलन वाली जगह पर रगड़ने से आराम मिलता है।
नमक में थोड़ा-सा पानी मिला कर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसे मच्छर द्वारा काटी गई जगह पर लगाना फायदेमंद है। नहाते समय पानी में थोड़ा नमक मिला कर नहाएं।
फ्रीजर में गीला स्पंज रखें। मच्छरों के काटने से ज्यादा खुजली होने पर स्पंज को त्वचा पर लगाएं, आराम मिलेगा।
एस्पिरिन टेबलेट को पीस कर थोड़ा-सा पानी मिला कर पेस्ट बना लें। इसे त्वचा पर लगाएं। सूखने पर गुनगुने पानी से धो लें।
लहसुन को पीस कर पेस्ट बनाएं और उसकी पतली परत प्रभावित जगह पर लगाएं। सूखने पर उसे धो लें।
केले के छिलके को प्रभावित त्वचा पर रगड़ने से जलन में आराम मिलता है।
एक कच्चा आलू काट कर खुजली वाली जगह पर रगड़ना फायदेमंद साबित होता है।
अंडे के छिलके पर लगी सफेद झिल्ली को मच्छर काटने से प्रभावित त्वचा पर लगाएं, दर्द से तुरंत लाभ होगा।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें