फोटो गैलरी

Hindi Newsछोटे बच्चे भी पहचानते हैं झूठ, एक स्टडी में हुआ खुलासा

छोटे बच्चे भी पहचानते हैं झूठ, एक स्टडी में हुआ खुलासा

छोटे बच्चे भी दूसरे की झूठी बातों को समझ सकते हैं। एक नए अध्ययन के अनुसार महज ढाई साल के बच्चे भी लोगों के झूठ, धोखेबाजी और बहानेबाजी को पहचान लेते हैं। शोधकर्ताओं ने 140 से ज्यादा बच्चों की...

छोटे बच्चे भी पहचानते हैं झूठ, एक स्टडी में हुआ खुलासा
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 01 Dec 2016 09:41 PM
ऐप पर पढ़ें

छोटे बच्चे भी दूसरे की झूठी बातों को समझ सकते हैं। एक नए अध्ययन के अनुसार महज ढाई साल के बच्चे भी लोगों के झूठ, धोखेबाजी और बहानेबाजी को पहचान लेते हैं।

शोधकर्ताओं ने 140 से ज्यादा बच्चों की क्षमताओं का परीक्षण करने के बाद यह दावा किया है। उन्होंने बच्चों की इस क्षमता का पता लगाने के लिए एक विशेष तरीका अपनाया। 

उन्होंने बच्चों के सामने कुछ गलत धारणाएं रखीं। उन्हें अनुमान था कि इसे समझने के लिए बच्चों का ज्यादा विकसित होना जरूरी था। साथ ही उन्हें कई सूचनाओं की जरूरत होगी। लेकिन नतीजों ने दिखाया कि बच्चे पूर्वानुमान के विपरीत ज्यादा विकसित साबित हुए। उन्होंने प्रस्तुत की गई धारणाओं में की गई फेरबदल को पहचान लिया। हालांकि वे इसे प्रदर्शित कर पाने में सक्षम नहीं थे।

सिंगापुर की नानयांग टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता सेटोह पी पी ने कहा, युवा बच्चों के माता-पिता और शिक्षकों को इस बारे में जागरूक रहना चाहिए कि बच्चे झूठ को पकड़ लेते हैं। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें