फोटो गैलरी

Hindi Newsपॉल्यूशन और धूप से लौटकर 2 मिनट में ऐसे करें त्वचा को तरोताजा

पॉल्यूशन और धूप से लौटकर 2 मिनट में ऐसे करें त्वचा को तरोताजा

धूल, धूप, पसीना, प्रदूषण आदि से चेहरे की रौनक कहीं गायब हो जाती है। चेहरे को बार-बार साबुन से धोएं, तो त्वचा रूखी हो जाएगी और ना धोएं तो तैलीय त्वचा होने का डर बना रहता है। तो ऐसा क्या करें कि त्वचा...

पॉल्यूशन और धूप से लौटकर 2 मिनट में ऐसे करें त्वचा को तरोताजा
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 17 Sep 2016 05:57 PM
ऐप पर पढ़ें

धूल, धूप, पसीना, प्रदूषण आदि से चेहरे की रौनक कहीं गायब हो जाती है। चेहरे को बार-बार साबुन से धोएं, तो त्वचा रूखी हो जाएगी और ना धोएं तो तैलीय त्वचा होने का डर बना रहता है। तो ऐसा क्या करें कि त्वचा की खूबसूरती बनी रहे। अगर आप अपने चेहरे की खोई रौनक झटपट वापस पाना चाहते हैं, तो ये टिप्स आजमाएं--

सुबह चेहरे को बनाएं फ्रेश 
सुबह हमारी नींद तो खुल जाती है, मगर हमारी त्वचा का जागना अभी बाकी रहता है। त्वचा को जगाने का सबसे आसान तरीका ठंडा पानी या बर्फ हो सकता है। सुबह-सुबह अपने चेहरे को ठंडे पानी से धोएं या चेहरे पर बर्फ रगडे़ं। इससे कुछ ही सेकेंड में आपकी त्वचा दमक उठेगी। ठंडा पानी या बर्फ हमारे रक्तसंचार को थोड़ा तेज कर देता है, जिसकी वजह से चेहरे पर चमक लौट आती है। इसके अलावा ठंडा पानी चेहरे के रोमछिद्र को बंद कर देता है, जिससे चेहरा चिकना और मुलायम दिखने लगता है। चेहरे को धोने के बाद मॉइस्चराइजर या टोनर लगाएं। गर्मी के मौसम में मॉइस्चराइजर आदि को फ्रिज में रखें।   

त्वचा की सफाई है जरूरी 
खूबसूरत, चिकनी और नरम त्वचा के लिए उसकी सफाई बहुत जरूरी है। त्वचा पर गंदगी जमी रहे तो उसका चमकना संभव नहीं है। सप्ताह में कम से कम तीन दिन चेहरे को स्क्रब करें, ताकि रूखी, बेजान और मृत त्वचा निकल जाए। आप चाहें तो  घर पर भी स्क्रब बना सकती हैं। घर में स्क्रब बनाने के लिए आप दूध,पपीता और शहतूत आदि का इस्तेमाल कर सकती हैं। इनमें त्वचा को साफ करने वाले प्राकृतिक तत्व होते हैं। 

फेस मास्क से मिटाएं चेहरे की थकान
चेहरे की थकान छुपाए नहीं छुपती, इसलिए चेहरे की खूबसूरती के लिए इसका तंदुरुस्त रहना बहुत जरूरी है। फेस मास्क या फेस पैक इसमें काफी हद तक मदद करता है। त्वचा विशेषज्ञों के मुताबिक फेस पैक के लिए पुदीने से बेहतर कुछ नहीं हो सकता। चेहरे पर पुदीने का पेस्ट ना केवल त्वचा को ठंडक पहुंचाएगा, बल्कि त्वचा की सफाई भी करेगा। इसके साथ ही चेहरे पर खीरे का पेस्ट भी लगा सकती हैं या दोनों को मिलाकर फेस पैक बना सकती हैं, लेकिन फेस पैक बनाने से पहले किसी जानकार से फेस पैक बनाने की विधि जरूर जान लें। अगर आपकी त्वचा तैलीय है, तो आप मुल्तानी मिट्टी और पुदीने का पेस्ट लगा सकती हैं। यह त्वचा से अतिरिक्त तेल को सोख लेगा और चेहरे को फ्रेश लुक देगा। 

खानपान में करें सुधार 
ज्यादा वसा वाला भोजन खाने से हमारी त्वचा जल्दी बूढ़ी हो जाती है। खूबसूरत और चमकदार त्वचा के लिए ताजी हरी सब्जियां सबसे उपयोगी होती हैं। जानकारों की मानें, तो गहरे हरे रंग की सब्जियों में आयरन  प्रचुर मात्रा में होती है, जो त्वचा पर पीलापन आने, नाखून टूटने और आंखों के नीचे काले घेरे बनने से रोकता है। रोजाना नाश्ते में बादाम और अखरोट शामिल कर लें। आपकी त्वचा को  जीवंत और चमकदार बनने से कोई नहीं रोक सकता ।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें