DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

स्वाद और सेहत से भरपूर छाछ

स्वाद और सेहत से भरपूर छाछ

छाछ पीना इस मौसम के लिए काफी फायदेमंद है। यह स्वादिष्ट तो होती ही है, आपके शरीर को पौष्टिकता भी प्रदान करती है। इस तपती गर्मी से राहत दिलाने में अचूक छाछ के फायदों पर एक रिपोर्ट।

बढ़ता तापमान, पसीने से भीगी शर्ट और असहनीय प्यास, गर्मियों में यही हाल हो जाता है। तपती गर्मी में हम पसीने से भीग जाते हैं, जिस कारण शरीर में आवश्यक तरल पदाथार्ें की कमी हो जाती है। इससे थकान, डीहाइड्रेशन, भूख का मरना, मांसपेशियों में खिंचाव, बेचैनी और सिरदर्द जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। गर्मियों में कॉफी, चाय और अल्कोहल के उत्पादों का प्रयोग नहीं करना चाहिए और स्वस्थ एवं सेहतमंद विकल्प अपनाने चाहिए। ऐसा ही एक विकल्प है बटरमिल्क यानी छाछ, जो  इस मौसम के लिए एक शानदार ड्रिंक है। यह हमें ताजा और सेहतमंद बनाए रखता है।

स्वादिष्ट और सेहत से भरपूर
दूध से बटर और क्रीम निकालने के बाद बचा हुआ तरल है छाछ। इसके स्वाद में अलग-सा खट्टापन दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड के कारण होता है। एक गिलास छाछ आपको विभिन्न पोषक तत्वों कैल्शियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस और रिबोफ्लेविन प्रदान करती है। कैल्शियम हड्डियों की मजबूती के लिए जरूरी है। पोटैशियम एक महत्वपूर्ण इलेक्ट्रोलाइट है, जो हृदय के कार्य के लिए जरूरी है। फॉस्फोरस स्वस्थ कोशिकाओं और ऊतकों के लिए आवश्यक है, जबकि रिबोफ्लेविन नसों के काम में मदद करता है और आहार को ऊर्जा में तब्दील करता है। स्वाद के लिए छाछ में आयुर्वेदिक तत्व जैसे जीरा, काला नमक, पुदीना और अदरक मिलाए जा सकते हैं।

पाचन में करता है मदद
छाछ पाचन में मदद करती है। इसमें अदरक और काली मिर्च जैसे पदार्थ मिला देने से इसका लाभ दोगुना हो जाता है। प्रोबायोटिक्स (अच्छे बैक्टीरिया) का प्रमुख स्रोत छाछ पाचन और आईबीएस(इरिटेबल बाउल सिंड्रोम) को बेहतर करने के लिए काफी अच्छी होती है। आपका पाचन खराब है तो छाछ इसे सही करने में मदद करेगी। इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड प्रतिरोधी तंत्र को बेहतर बनाता है और बीमारियों से लड़ने की शक्ति देता है।

फैट से छुटकारा दिलाने में मददगार
वजन कम करने में छाछ काफी सहयोग करती है, क्योंकि इसमेंं फैट कंटेंट काफी कम (सामान्यत: 5 प्रतिशत से भी कम) होता है। यह भोजन नली और अमाशय की अंदरूनी सतह पर जमा हुए फैट को पिघलाने में भी काफी सहायक है।

कम करती है कैंसर का खतरा
इसमें अच्छे प्रोबायोटिक्स होते हैं, जो आपकी पाचन नलिका में नुकसानदायक बैक्टीरिया की वृद्घि को रोकते हैं और इनसे कैंसर का खतरा भी कम हो जाता है।       
(न्यूट्रिशनिस्ट रितिका समद्दर से बातचीत पर आधारित)

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Rich in taste and health buttermilk