फोटो गैलरी

Hindi Newsआपको ऊर्जा से भर दे हिल स्टेशन

आपको ऊर्जा से भर दे हिल स्टेशन

गर्मियां आ गई हैं और स्कूलों में छुट्टियां हो चुकी हैं। ऐसे में घूमने की योजना स्वाभाविक है। तो क्यों न आप भी इन छुट्टियों में किसी हिल स्टेशन का आनन्द उठाने की योजना बना लेते। गर्मियों में आप घूमने...

आपको ऊर्जा से भर दे हिल स्टेशन
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 22 May 2015 02:50 PM
ऐप पर पढ़ें

गर्मियां आ गई हैं और स्कूलों में छुट्टियां हो चुकी हैं। ऐसे में घूमने की योजना स्वाभाविक है। तो क्यों न आप भी इन छुट्टियों में किसी हिल स्टेशन का आनन्द उठाने की योजना बना लेते।

गर्मियों में आप घूमने के लिए मचल ही पड़ते हैं। इस मौसम में खासकर ऐसी जगहों का चयन करते हैं, जहां गर्मी न हो और आप वहां के प्रमुख स्थलों को देखते हुए मौसम का भी आनन्द ले सकें। देश में ऐसे अनेक टूरिस्ट स्पॉट हैं, जहां आपको ऐसा मौसम मिल जाता है। हम यहां गुलमर्ग, गंगटोक और पचमढ़ी की जानकारी दे रहे हैं।

गुलमर्ग
धरती का स्वर्ग माना जाता है जम्मू-कश्मीर को और जम्मू-कश्मीर में गुलमर्ग की अपनी ही शान है। अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के लिए गुलमर्ग हमेशा से ही पर्यटकों को आकर्षित करता रहा है। सर्दियों में गुलमर्ग जाना कठिन होता है, क्योंकि रह-रह कर होने वाली बर्फबारी के कारण मौसम बेहद ठंडा होता है। पर गर्मियों में हल्के गर्म कपड़ों से ही काम चल जाता है। आप यहां की खूबसूरत-मनमोहक वादियों का भरपूर आनन्द उठा सकते हैं। यह इन वादियों का ही करिश्मा रहा है कि फिल्म वालों को भी शूटिंग के लिए गुलमर्ग काफी आकर्षित करता रहा है। खासकर मई से अगस्त तक का मौसम कुछ ऐसा होता है कि आपका यहां प्राकृतिक खूबसूरती से सराबोर हो जाने को मन करेगा।

कैसे जाएं, कहां ठहरें
गुलमर्ग श्रीनगर हवाई अड्डे से सिर्फ 57 किलोमीटर की दूरी पर है। श्रीनगर के लिए दिल्ली सहित तमाम प्रमुख शहरों से नियमित उड़ानें हैं। रेल मार्ग से आप जम्मू तक जा सकते हैं, जिसके बाद गुलमर्ग तक की 290 किलोमीटर की दूरी गाडियों से तय करनी होती है। यहां आप श्रीनगर को बेस बना सकते हैं। श्रीनगर में हाउस बोट से लेकर तमाम तरह के होटल आपके सामने विकल्प के रूप में मौजूद होंगे। आप अपनी सुविधा से उनका चयन कर सकते हैं।

गंगटोक
समुद्रतल से 5,840 मीटर की ऊंचाई पर बसे गंगटोक का मौसम गर्मियों में सबसे अच्छा रहता है। इस कारण गर्मियों को यादगार बनाने के लिए यहां मौसम आपका खूब साथ देगा। जून तक आप बरसात से भी बच जाएंगे, क्योंकि उसके बाद यहां कब बारिश हो जाए, कुछ कहा नहीं जा सकता। मई तक सूर्य की किरणों का भी यहां आनन्द ले सकते हैं। गंगटोक के चारों तरफ मागन, नामची, गंगटोक और ग्यालसिंग जिला मुख्यालय हैं और सब आसपास। इस कारण इस मौसम में आप इन जगहों पर भी घूम कर यहां की संस्कृति का आनन्द उठा सकते हैं।

कैसे जाएं, कहां ठहरें
गंगटोक का नजदीकी रेलवे स्टेशन न्यू जलपाईगुड़ी है, जो गंगटोक से 148 किलोमीटर की दूरी पर है। यहां से बस और टैक्सी की अच्छी व्यवस्था है। अगर आप हवाई यात्रा करना चाहते हैं तो यहां के निकटतम हवाई अड्डे बागडोगरा पहुंच सकते हैं, जहां के लिए दिल्ली समेत देश के तमाम प्रमुख हवाई अड्डों से नियमित उड़ानें हैं। बागडोगरा से हेलिकॉप्टर सेवा का उपयोग कर आप सिर्फ 30 मिनट में गंगटोक पहुंच सकते हैं। सड़क मार्ग से गंगटोक सिलीगुड़ी से जुड़ा हुआ है और यहां से नियमित बसें हैं।

पचमढ़ी
पचमढ़ी मध्य प्रदेश का अकेला ऐसा हिल स्टेशन है, जहां आप गर्मी के मौसम का भरपूर आनन्द ले सकते हैं। समुद्रतल से 1100 मीटर की ऊंचाई पर स्थित पचमढ़ी का ऐतिहासिक महत्व भी है। कभी पांडवों ने यहां निवास किया था, इसी कारण इसका नाम पचमढ़ी पड़ा। पर्यटकों को पचमढ़ी अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के कारण आकर्षित करता है। सतपुड़ा रेंज का यह खूबसूरत टूरिस्ट स्पॉट खूबसूरत जंगलों से ढका हुआ है, लेकिन इसके बीच वे तमाम आकर्षण हैं, जो आपको अपनी ओर खींच सकें। खासकर यहां प्रियदर्शिनी पॉइंट, जिसे अब फॉरसिथ पॉइंट कहा जाता है, खास आकर्षण है। पचमढ़ी खोज करने वाले फॉरसिथ से संबद्ध बिसॉन लॉज भी पर्यटकों को आकर्षित करती है, क्योंकि ऐतिहासिक महत्व की यह लॉज आज म्यूजियम है। प्रकृति प्रेमी यहां जमुना प्रताप के बी वॉटर फॉल को खूब एंजॉय करते हैं। रजत प्रताप का बिग फॉल भी आपको गर्मियों के मौसम में अपनी शीतलता से तर कर देगा।

कैसे जाएं, कहां ठहरें
नजदीकी हवाई अड्डा भोपाल है, जहां तक हवाई जहाज से जा सकते हैं और वहां से मध्य प्रदेश टूरिज्म की वॉल्वो बस सेवा का लाभ उठा सकते हैं। पचमढ़ी का नजदीकी रेलवे स्टेशन पिपरिया है, जो पचमढ़ी से 47 किमी है। ठहरने के लिए मध्य प्रदेश टूरिज्म की प्रॉपर्टी अमलताश का लाभ उठा सकते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें