DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

घरेलू उपचार से संवारें अपने सौंदर्य को

घरेलू उपचार से संवारें अपने सौंदर्य को

आज की इस व्यस्त जीवनशैली में सुन्दर और आकर्षक त्वचा पाने की तमन्ना लिए रोज-रोज पार्लर के चक्कर लगाना किसी के लिए भी मुश्किल काम हो सकता है। ऐसे में अपनी इस समस्या के समाधान के लिए घर पर ही घरेलू उपाय अपनाकर भी आप सौंदर्य के रास्ते में आने वाली रुकावटों को दूर करके आकर्षक स्किन पा सकती हैं। वो कैसे, आइये जानें..

ओपन पोर्स— एक टी स्पून कैलेमाइन पाउडर व एक टी स्पून चंदन पाउडर में टमाटर का जूस मिलाकर पेस्ट बनाएं और उसकी लेयर अपने चेहरे पर लगाएं। इस पैक को 15-20 मिनट तक लगाए रखें और फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। इस पैक में शामिल कैलेमाइन और चंदन पाउडर पोर्स को बंद करेंगे और टमाटर में मौजूद लाइकोपीन से स्किन टाइट होगी।
ब्लैकहैड्स— एक टी स्पून मुल्तानी मिट्टी, एक टी स्पून जौ के आटे में थोड़ी सी खसखस, 4-5 चम्मच कच्च दूध और ताजी पुदीने की पत्तियों का पेस्ट मिलाकर स्क्रब बना लें। इस पेस्ट को पूरे चेहरे पर लगाएं और फिर सकरुलर दिशा में स्क्रब करें। कुछ देर के लिए उसे यूं ही छोड़ दें और फिर पानी से धो दें। इस स्क्रब से स्किन डीप क्लीन होगी, साथ ही रोजाना स्क्रब करने से ब्लैकहैड्स जैसी कोई समस्या नहीं होगी।
पिंपल्स— नीम व पुदीने की सूखी पिसी पत्तियों के पाउडर में आधा चम्मच कैलेमाइन पाउडर, चुटकी भर हल्दी और गुलाब-जल मिलाकर पेस्ट बनाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। इस पैक का रोजाना इस्तेमाल करने से मुहांसे कुछ ही दिनों में सूख जाएंगे। नीम में मौजूद डिसइंफेक्टिंग गुण और पुदीने में शामिल एंटी-बैक्टीरियल गुण स्किन का एक्ने से बचाव करेंगे, उन्हें हील करेंगे और गुलाब जल से त्वचा पर निखार आएगा।
एक्ने मार्क्स  और स्कॉर्स— मुहांसों के निशानों को हल्का करने के लिए घर पर स्क्रब बना सकती हैं। सूखी नीम की पत्तियां, 5-6 लौंग, एक-एक कटोरी उड़द की धुली दाल, लाल मसूर की दाल, चने की दाल को दरदरा पीस लें, फिर उसमें चुटकी भर हल्दी, आधी कटोरी चंदन पाउडर व मुल्तानी मिट्टी को मिलाकर  पाउडर बना लें। प्रतिदिन एक चम्मच पाउडर में पपीते का गूदा मिलाकर पेस्ट बना लें और अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 2-4 मिनट तक चेहरे पर मलें और दस मिनट बाद पानी से धो दें। कच्चे पपीते में पैपीन नामक एंजाइम होता है, जो रंग साफ करता है साथ ही दाग-धब्बों को दूर करता है। यदि चेहरे पर मुहांसे हैं तो कोई भी स्क्रब करने से बचें।
पिट्स यानी गड्ढे— घरेलू तौर पर आप इन निशानों को हल्का करने के लिए नारियल तेल से मसाज कर सकती हैं या विटामिन ई के कैप्सूल्स को फोड़कर भी लगा सकती हैं। अगर ये पिट्स काफी सालों से हैं तो इनका घरेलू तौर पर ठीक हो पाना मुश्किल है। इसके लिए आप किसी अच्छे कॉस्मेटिक क्लीनिक से लेजर ट्रीटमेंट की सिटिंग ले सकती हैं।
रिंकल्स— अवोकेडो, मेल्टेड चॉकलेट, मिल्क पाउडर, आल्मंड पाउडर और फ्रेश क्रीम को मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं और हल्का सा सूख जाने पर कुछ देर के लिए स्क्रब करें। 15-20 मिनट फेस को यूं ही छोड़ देने के बाद उसे ठंडे पानी से धो दें। इस पैक में शामिल चीजों से आपकी स्किन को पोषण मिलेगा और वो जवां नजर आएगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Check your beauty with home remedies