फोटो गैलरी

Hindi News शताब्दी की बसों से घूस की कमाई दो करोड़ रुपए महीना

शताब्दी की बसों से घूस की कमाई दो करोड़ रुपए महीना

शताब्दी ट्रैवल्स ने पांच साल में ‘तरक्की की रफ्तार में दूसरे ट्रांसपोर्टरों को काफी पीछे छोड़ दिया। टैक्स चोरी के माल की सप्लाई से होने वाली मोटी कमाई का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि हर महीने दो...

 शताब्दी की बसों से घूस की कमाई दो करोड़ रुपए महीना
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 19 Apr 2017 07:30 PM
ऐप पर पढ़ें

शताब्दी ट्रैवल्स ने पांच साल में ‘तरक्की की रफ्तार में दूसरे ट्रांसपोर्टरों को काफी पीछे छोड़ दिया। टैक्स चोरी के माल की सप्लाई से होने वाली मोटी कमाई का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि हर महीने दो करोड़ रुपए की घूस अफसरों को खिलाई जाती थी। टैक्स चोरी के एक-एक नग का रेट फिक्स था। इसके लिए ऊपल से लेकर नीचे तक एक सिस्टम काम कर रहा था।

शताब्दी ट्रैवल्स के मालिक चंद्र कुमार गंगवानी ने पांच साल में वाकई शताब्दी की रफ्तार से बिजनेस को बढ़ाया। अचानक लक्ष्मी बरसने की पड़ताल आयकर विभाग लंबे समय से कर रहा था। इसमें टैक्स चोरी से होने वाली करोड़ों की कमाई का पूरा सिस्टम सामने आ गया। मोटी कमाई का मोटा हिस्सा सरकारी अफसरों की जेब में जा रहा था, इसलिए उनके मुंह बंद थे।

टैक्स चोरी के माल का रेट 10 रुपए किलो

शताब्दी की बसें मुख्य रूप से दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, गुजरात और मध्यप्रदेश के बड़े शहरों से लगी हैं। ऐसा नहीं है कि इन शहरों में रोजाना कानपुर आने वाले यात्रियों की संख्या बहुत हो बल्कि इन शहरों से रोजाना टैक्स चोरी का माल बहुत बड़ी मात्रा में कानपुर आता है। इस माल को कानपुर तक पहुंचाने और कानपुर से इन शहरों तक डिलीवरी का रेट है 10 रुपए किलो। माल की डिलीवरी चौबीस घंटे में देने के रेट 15 रुपए किलो हैं।

शताब्दी की एक बस में चार से पांच टन माल रोज आता-जाता था। इसमें टैक्स चोरी का माल कम से कम तीन टन रहता था। यानी एक बस से रोजाना 3000 किलो माल नंबर दो के रास्ते डिलीवर हो रहा था। बीस बसें नंबर दो के माल की डिलीवरी में लगी थीं। इस तरह से रोज टैक्स चोरी का 60 हजार किलो माल शताब्दी की बसों से आ रहा था। यानी 6 से 7 लाख रुपए रोज की घूस खिलाई जा रही थी। महीने में ये रकम दो करोड़ रुपए बैठती है। ये पैसा कहां और किसे दिया जा रहा था, इसकी जांच में ही कई बड़े अफसर फंस गए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें