फोटो गैलरी

Hindi News36 घंटे बाद दिल्ली-हावड़ा रेलमार्ग बहाल

36 घंटे बाद दिल्ली-हावड़ा रेलमार्ग बहाल

रूरा में ट्रेन हादसे के बाद बाधित दिल्ली-हावड़ा रूट 36 घंटे बाद चालू कर दिया गया। मरम्मत के बाद गुरुवार शाम 4:56 पर डाउन मार्ग से मालगाड़ी को सबसे पहले निकाला गया। यहां 10 किलोमीटर प्रति घंटे का कॉशन...

36 घंटे बाद दिल्ली-हावड़ा रेलमार्ग बहाल
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 29 Dec 2016 07:40 PM
ऐप पर पढ़ें

रूरा में ट्रेन हादसे के बाद बाधित दिल्ली-हावड़ा रूट 36 घंटे बाद चालू कर दिया गया। मरम्मत के बाद गुरुवार शाम 4:56 पर डाउन मार्ग से मालगाड़ी को सबसे पहले निकाला गया। यहां 10 किलोमीटर प्रति घंटे का कॉशन रहा। इस दौरान मालगाड़ी के एक-एक वैगन पर जीएम से लेकर डीआरएम तक की निगाहें लगी रहीं। हालांकि दुर्घटनास्थल पर राहत कार्य अभी भी जारी है। रेलवे अफसरों का दावा है कि शुक्रवार को अप लाइन भी चालू कर दी जाएगी। ट्रैक क्लीयर होने के बाद निरस्त की गईं मुरी, गोमती एक्सप्रेस सहित पांच ट्रेनों को गुरुवार को ही चला दिया गया। वहीं, 67 ट्रेनें बदले रूट से चलीं, तो 49 निरस्त रहीं।

एनसीआर के पीआरओ मंजर कर्रार ने लाइन चालू होने की पुष्टि की। उन्होंने बताया कि रेल हादसे से कई मीटर तक ट्रैक और ओएचई लाइन डिस्टर्ब हो गई थी। इसके बावजूद एक लाइन को 36 घंटे में फिट कर ट्रेन भी निकाल दी गई। दुर्घटना के बाद से जीएम अरुण सक्सेना, डीआरएस एसके पंकज, एडीआरएम द्विवेदी इंजीनियरिंग और मैकेनिकल स्टाफ के साथ डेरा जमाए हुए थे। दिन-रात काम के चलते ट्रैक समय से पहले ही शुरू हो गया। अभी भी एक टीम अप लाइन को फिट करने में जुटी है। कई सौ मीटर तो नया ट्रैक बिछाया जा चुका है और बचा हुआ काम भी कराया जा रहा है। उधर, इलेक्ट्रिक स्टाफ ओएचई दुरुस्त करने में लगा रहा।

21 हजार से अधिक ने लौटाए टिकट: हादसे के बाद ट्रेनों का रूट बदलने से गुरुवार को टिकट वापसी के लिए सेंट्रल स्टेशन पर यात्रियों की लंबी कतारें लगी रहीं। रेलवे के मुताबिक गुरुवार को 21,340 यात्रियों ने टिकट लौटाए, जबकि 11547 को कनेक्टिंग आरक्षण की वजह से दूसरी ट्रेनों में सफर करने की छूट दी गई। डिप्टी एसएस कक्ष में दिनभर यात्रियों की भीड़ लगी रही। एकाएक ट्रेनों के निरस्त होने के चलते पूछताछ काउंटर पर भी सुबह से ही भीड़ जुटी दिखी, दोपहर बाद काउंटरों पर सन्नाटा छा गया।

रेलवे हेल्पलाइन नंबर : 0512-2323015, 2323016, 2323018

डायवर्जन का फैसला वापस: रेल अफसरों ने हादसे की वजह से बुधवार से गुरुवार तक 102 ट्रेनों के निरस्त और 98 ट्रेनों का रूट बदला था। हालांकि गुरुवार देरशाम डाउन लाइन के चालू होते ही पांच ट्रेनों को निरस्त करने का फैसला वापस ले लिया गया।

पटरी पर आईं ट्रेनें: 18101- मुरी एक्सप्रेस आगरा-कैंट, पलवल के बजाय निर्धारित रूट से जाएगी, 12987 अजमेर-सियालदह एक्सप्रेस निर्धारित रूट से रवाना की गई, 12307 जोधपुर-हावड़ा झांसी-आगरा, पलवल के स्थान पर निर्धारित रूट से, 12582 नई दिल्ली-मडुआडीह एक्सप्रेस 28 दिसंबर को निरस्त थी पर इसे चला दिया गया, गोमती एक्सप्रेस को भी चलाने का फैसला हुआ, जबकि यह ट्रेन पहले निरस्त की गई थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें