फोटो गैलरी

Hindi NewsVIDEO: झारखंड में वायरल बुखार का कहर, घर-घर में मरीज

VIDEO: झारखंड में वायरल बुखार का कहर, घर-घर में मरीज

झारखंड के मौसम में बदलाव का असर आम लोगों के स्वास्थ्य पर पड़ रहा है। घर-घर में सर्दी, बुखार, बदन दर्द समेत अन्य बीमारियों के मरीजों की संख्या बढ़ गई है। मच्छरों के काटने से मलेरिया, संक्रमित भोजन करने...

VIDEO: झारखंड में वायरल बुखार का कहर, घर-घर में मरीज
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 22 Jul 2016 01:05 PM
ऐप पर पढ़ें

झारखंड के मौसम में बदलाव का असर आम लोगों के स्वास्थ्य पर पड़ रहा है। घर-घर में सर्दी, बुखार, बदन दर्द समेत अन्य बीमारियों के मरीजों की संख्या बढ़ गई है। मच्छरों के काटने से मलेरिया, संक्रमित भोजन करने से डायरिया जैसी बीमारियां लोगों को परेशान कर रही हैं। सरकारी से लेकर निजी चिकित्सालय तक मरीजों से भरे पड़े हैं।

क्या कहते है चिकित्सक
सीसीएल के क्षेत्रीय चिकित्सा पदाधिकारी डॉ एचके सिंह कहते हैं कि इस मौसम में ज्यादा सावधानी बरतनी चाहिए। रात में बिना मच्छरदानी के नहीं सोना चाहिए। घर और आसपास के क्षेत्र की साफ सफाई रखनी चाहिए, जिससे मच्छर और कीड़े मकोड़े पनप नहीं पायें। भोजन भी साफ सुथरा और गर्म खाना चाहिए। बासी खाना डायरिया होने का कारण बन सकता है। डॉक्टर के अनुसार बरसात शुरू होने के साथ ही वायरल के मरीजों की संख्या काफी बढ़ गई है। सामान्यतः जहां प्रतिदिन अस्पताल में करीब 70-80 मरीज पहुंचते थे, वहीं इस मौसम में मरीजों की संख्या बढ़ कर करीब 225 हो गई है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें