DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दस साल में दुनिया का सबसे विकसित राज्य होगा झारखंड: मुख्यमंत्री

दस साल में दुनिया का सबसे विकसित राज्य होगा झारखंड: मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा है कि विकास के मामले में झारखंड अगले पांच साल में महाराष्ट्र से आगे होगा, जबकि दस वर्षों में दुनिया का सबसे समृद्ध राज्य बन जाएगा। ‘पूर्ण बहुमत, संपूर्ण विकास’ के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नारे को सच करना है। मुख्यमंत्री ने ये बातें पोटका प्रखंड के जुड़ी फुटबॉल मैदान में सोमवार को कहीं। वे यहां दो सड़कों के उद्घाटन के बाद आयोजित समारोह को संबोधित कर रहे थे।

हमारी प्राथमिकता जनता से सीधा संवाद
सीएम ने कहा कि पिछले चौदह वर्षों तक नकारात्मक राजनीति के कारण झारखंड को भारी नुकसान हुआ है। इसलिए हमें सकारात्मक राजनीति करनी है। मगर, चौदह वर्षों के दौरान इतने गड्ढे हो गए हैं कि इन्हें पाटने में वक्त लगेगा। रघुवर ने अपनी प्राथमिकता शासन, शासक और जनता के बीच सीधा संवाद को बताया। कहा, इसलिए अधिकारियों को गांव जाने को कहा है। कुछ सचिव और प्रधान सचिव जाने भी लगे हैं।

कार्यक्रम को इन्होंने भी किया संबोधित
कार्यक्रम को सांसद विद्युत वरण महतो, पोटका की विधायक मेनका सरदार, घाटशिला के विधायक लक्ष्मण टुडू और बहरागोड़ा के विधायक कुणाल षाड़ंगी के अलावा पथ निर्माण विभाग की प्रधान सचिव राजबाला वर्मा ने भी संबोधित किया। मंच पर पूर्वी सिंहभूम के उपायुक्त डॉ. अमिताभ कौशल समेत कई अन्य अधिकारी मौजूद थे।

अगले बजट में 80 प्रतिशत खर्च होगा गांवों पर
मुख्यमंत्री ने कहा कि अगले वित्तीय वर्ष 2016-17 के बजट का अस्सी प्रतिशत हिस्सा गांवों के विकास पर खर्च किया जाएगा। यह बजट गांव, गरीब और किसानों के लिए होगा। इस बजट के माध्यम से गांव और शहर के बीच विकास की खाई को पाटने का प्रयास होगा।

जिले की सड़कों पर तीन सौ करोड़ रुपये होंगे खर्च
सीएम ने बताया कि आने वाले समय में पूर्वी सिंहभूम जिले की छह सड़कों के निर्माण पर तीन सौ करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इनमें हल्दीपोखर-कोवाली-लाइलम घाटी होती हुई ओडिशा सीमा तक सड़क तथा भुइयांडीह-भूला-जेरका-सुसनी पश्चिम बंगाल सीमा तक, कांदरबेड़ा-दोमुहानी, जादूगोड़ा से सुंदरनगर, रंकिनी मंदिर बाइपास रोड और आसनबनी पटमदा और पटमदा लिंक रोड शामिल हैं। कहा, दो-तीन महीनों में इन सड़कों का टेंडर संपन्न हो जाएगा। उन्होंने गांवों को प्रखंड और प्रखंडों को जिले से जोड़ने पर भी जोर दिया।

झारखंड की रेल परियोजनाओं के लिए संयुक्त कंपनी
सीएम ने कहा है कि झारखंड की रेल परियोजनाओं को पूरा करने के लिए रेलवे और राज्य सरकार की संयुक्त कंपनी बनेगी। इसमें दोनों के अधिकारी शामिल होंगे। काम में तेजी लाने के लिए यह जरूरी था क्योंकि वर्ष 2002 में चार रेल परियोजनाएं शुरू हुई थीं। इनमें से तीन अब भी अधूरी हैं। उन्होंने बताया कि रेल मंत्री सुरेश प्रभु के साथ हुई बातचीत में इस पर सहमति बन गई है। समन्वय बनाकर काम करेंगे।

तीन-तीन ठेकेदारों के साथ आते थे जयराम रमेश
सीएम ने कहा कि वैसे तो पूर्ववर्ती सरकारों पर वे कोई टिप्पणी नहीं करना चाहते। मगर पूर्व में तत्कालीन केंद्रीय ग्रामीण एवं विकास मंत्री जयराम रमेश बराबर झारखंड आते थे और उनके साथ तीन-तीन ठेकेदार भी होते थे। उन्होंने प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना (पीएमजीएसवाई) की सड़कों की खराब गुणवत्ता पर चर्चा करते हुए कहा कि यह पूरे राज्य की समस्या है। मगर उन्होंने अधिकारियों से कह दिया है कि अगर सड़क गलत बन रही है तो एफआईआर कराएं। घोटाले को किसी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

सीएम ने कहा-
चौदह वर्षों तक चली नकारात्मक राजनीति के कारण हुआ झारखंड को नुकसान
दो साल के भीतर राज्य में सड़क और रेल संपर्क का सपना पूरा होगा
एनएचएआई दस हजार करोड़ रुपये झारखंड की सड़कों पर करेगा खर्च
रांची-धनबाद-बोकारो एक्सप्रेस हाइवे बनेंगे, डीपीआर को दे दी है स्वीकृति
धनबाद-रांची-जमशेदपुर गोल्डन ट्राइंगुलर कॉरिडोर बनाकर करेंगे औद्योगिक विकास
एक-दो महीने में जमशेदपुर से जयपुर के लिए ट्रेन चलेगी, रांची से वेल्लोर के लिए सीधी ट्रेन पर भी बनी सहमति
रांची से जमशेदपुर के बीच सीधी रेल सेवा के लिए कांड्रा-नामकुम रेलमार्ग पर भी मंत्री की सहमति
दोमुहानी पर पुल बनाकर मानगो पुल पर कम करेंगे ट्रैफिक का दबाव, दो-तीन महीने में होगा निर्णय
सुरदा माइंस को क्लीयरेंस जल्द मिलने की संभावना, संबंधित विभागों से हुई है सकारात्मक बातचीत
निर्माण कंपनियां यदि समय से पूर्व काम पूरा करती हैं तो उन्हें पुरस्कार दिया जाएगा
पांच साल में झारखंड पूरे देश को बिजली देगा, एनटीपीसी की मदद से चार हजार मेगावाट बिजली का होगा उत्पादन
2018 तक हर गांव को पीने का पानी देंगे, टेलीकांफ्रेंसिंग से होगा ग्रामीणों का इलाज
भ्रष्टाचार से कोई समझौता नहीं क्योंकि इससे सर्वाधिक परेशानी ग्रामीणों को होती है, सूचना 181 पर दें

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:दस साल में दुनिया का सबसे विकसित राज्य होगा झारखंड: मुख्यमंत्री