DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रांची के घरों में पाइपलाइन से होगी रसोई गैस सप्लाई

रांची और जमशेदपुर के घरों में अब रसोई गैस की सप्लाई सिलेंडर से नहीं बल्कि पाइपलाइन से होगी। इसी तरह सिंदरी में उद्योगों को पाइप लाइन से गैस सप्लाई की योजना है। उपभोक्ताओं को गैस पाइपलाइन में लगे मीटर की रीडिंग के आधार पर भुगतान करना पडे़गा। गेल के अधिकारियों ने बताया कि इस सिस्टम में उपभोक्ता को गैस की कीमत सिलेंडर की तुलना में लगभग आधी पड़ेगी।

तीनों शहरों के घरों में पाइपलाइन से गैस सप्लाई के लिए जून के  अंत तक गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड तथा झारखंड सरकार के बीच गैस कोऑपरेशन एग्रीमेंट होगा। एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर के लिए गेल के चेयरमैन पीसी त्रिपाठी 15 जून के बाद झारखंड का दौरा करने वाले हैं। रांची और जमशदेपुर तक मेन पाइपलाइन बनाने का काम झारखंड सरकार और गेल की ज्वाइंट वेंचर कंपनी करेगी।

वहीं मेन पाइपलाइन से घरों तक पाइपलाइन बिछाने का काम गेल की सबसिडियरी कंपनी गेल गैस करेगी। यह कंपनी इन तीनों शहरों के उपभोक्ताओं के साथ अलग-अलग करार करेगी। इसके मेंटेनेंस और सप्लाई का काम किसी निजी कंपनी के हाथों होगा। यह कंपनी गेल की ओर से तय दर पर गेल की पाइपलाइन से ही गैस खरीदकर उपभोक्ताओं को सप्लाई करेगी। 

झारखंड में होगी 340 किलोमीटर लंबी होगी मेन गैस पाइपलाइन
प्रदेश के तीन शहरों के घरों में पाइप से एलपीजी आपूर्ति झारखंड से होकर गुजरने जा रही जगदीशपुर-हल्दिया गैस पाइपलाइन के कारण संभव होने वाली है। प्रदेश में इसका हिस्सा 174 किलोमीटर लंबा होगा। लेकिन रांची के घरों में आपूर्ति के लिए बोकारो के पास से 166 किलोमीटर लंबी एक पाइपलाइन रांची तक लायी जाएगी।

सिंदरी के लिए आद्र्रा के पास एक स्पर लाइन ले जाई जाएगी। रांची, जमशेदपुर और सिंदरी में गैस का ग्रिड बनाया जाएगा। वहां से छोटी-छोटी लाइनें घरों तक  ले जाई जाएगी। उत्तर प्रदेश के जगदीशपुर से आने वाली यह गैस पाइपलाइन बिहार के गया से होते हुए झारखंड में प्रवेश करेगी। फिर वहां से बोकारो और आद्र्रा होते हुए पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर होते हुए हल्दिया तक चली जाएगी।

रांची और जमशेदपुर के घरों में रसोई गैस की आपूर्ति के लिए झारखंड सरकार और गैस अथोॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड के बीच जल्द करार होने वाला है। इसका मसौदा तैयार कर लिया गया है। इसके लिए ज्वाइंट वेंचर कंपनी का गठन होगा। कंपनी के गठन का प्रस्ताव अनुमोदन के लिए मुख्यमंत्री के पास भेजा गया है।  सिंदरी में गैस की औद्योगिक आपूर्ति की जाएगी।
के रविकुमार, उद्योग निदेशक

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:रांची के घरों में पाइपलाइन से होगी रसोई गैस सप्लाई