फोटो गैलरी

Hindi Newsसिंदरी समेत तीन खाद कारखानों के पुनरुद्धार के लिए काम शुरू

सिंदरी समेत तीन खाद कारखानों के पुनरुद्धार के लिए काम शुरू

प्रधानमंत्री कार्यालय ने सिंदरी समेत तीन बंद खाद प्रतिष्ठानों के पुनरुद्धार के लिए एसपीवी (स्पेशल पर्पस व्हीकल) गठित किया है।  तीन फर्टिलाइजर प्लांटों के पुनरुद्धार के लिए बनी हिन्दुस्तान...

सिंदरी समेत तीन खाद कारखानों के पुनरुद्धार के लिए काम शुरू
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 22 Jun 2016 04:58 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री कार्यालय ने सिंदरी समेत तीन बंद खाद प्रतिष्ठानों के पुनरुद्धार के लिए एसपीवी (स्पेशल पर्पस व्हीकल) गठित किया है। 

तीन फर्टिलाइजर प्लांटों के पुनरुद्धार के लिए बनी हिन्दुस्तान उर्वरक निगम नामक होल्डिंग कंपनी के तीन हिस्सेदार कोल इंडिया को सिंदरी यूनिट, एनटीपीसी को गोरखपुर यूनिट तथा आइओसी को बरौनी यूनिट दी गई है। तीनों प्रतिष्ठानों के पुनरुद्धार के लिए 18 हजार करोड़ राशि तय की गई है। तीनों को छह-छह हजार करोड़ निवेश करने होंगे। पीएसयू की हिस्सेदारी 89 प्रतिशत और जमीन के बदले में एफसीआई को 11 प्रतिशत का हक होगा। 

महत्वपूर्ण बात यह है कि इस व्यवस्था में प्रशासनिक दृष्टिकोण से एसपीवी प्रमुख हो जाएगा, जबकि उर्वरक मंत्रालय की भूमिका पूर्व के मुकाबले घट जाएगी। पुनरुद्धार योजना में इंजीनियर्स इंडिया लिमिटेड, पीडीआइएल की भी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सेवा एवं तकनीक प्रोवाइडर के रूप में है।

नृपेंद्र मिश्रा ने दी थी पीएम को सलाह
उर्वरक प्रतिष्ठानों के पुनरुद्धार में निजी कंपनियों द्वारा दिलचस्पी नहीं लिए जाने के बाद आर्थिक रूप से सशक्त पीएसयू को इसमें शामिल करने की सलाह प्रधानमंत्री को उनके प्रधान सचिव नृपेंद्र मिश्रा ने दी थी। रिटायरमेंट के बाद भी मिश्रा पीएमओ से जुड़े हैं। मिश्रा की सलाह पीएम को अच्छी लगी और उन्होंने काम बढ़ाने को कहा।  एफसीआई सूत्रों ने कहा कि एसपीवी के कारण काम में तेजी आएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें