फोटो गैलरी

Hindi Newsबीएसएल समेत सेल के कर्मचारियों के लिए पेंशन स्कीम मंजूर

बीएसएल समेत सेल के कर्मचारियों के लिए पेंशन स्कीम मंजूर

बोकारो स्टील प्लांट सहित सेल के विभन्नि यूनिटों में कार्यरत कर्मचारियों के लिए पेंशन स्कीम पर मंगलवार को अंतिम फैसला हो गया है। नई दिल्ली में हुई नेशनल ज्वाइंट कमेटी ऑफ स्टील (एनजेसीएस सब कमेटी) की...

बीएसएल समेत सेल के कर्मचारियों के लिए पेंशन स्कीम मंजूर
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 22 Jun 2016 03:55 PM
ऐप पर पढ़ें

बोकारो स्टील प्लांट सहित सेल के विभन्नि यूनिटों में कार्यरत कर्मचारियों के लिए पेंशन स्कीम पर मंगलवार को अंतिम फैसला हो गया है। नई दिल्ली में हुई नेशनल ज्वाइंट कमेटी ऑफ स्टील (एनजेसीएस सब कमेटी) की बैठक में पेंशन मुद्देपर प्रबंधनऔर यूनियन नेताओं के बीच सहमति बन गई। इसके तहत कामगारों को 1 जनवरी 2012 से पेंशन का लाभ मिलेगा। नई पेंशन स्कीम में कामगारों के पास अपनी पेंशन स्कीम का चुनाव कर सकने का विकल्प मौजूद होगा।न्यू पेंशन स्कीम में बीएसएल के कर्मचारियों के लिए प्रबंधन का अंशदान बेसिक का छह प्रतिशत होगा। इससे पूर्व बनी स्कीम में प्रबंधन का अंशदान दो प्रतिशत था, जिसे लेकर तीन बार हुई एनजेसीएस की बैठक में सहमति नहीं बन पाई थी।

ये होंगे विकल्प
कर्मचारी अपनी सुविधा के अनुसार कटौती की राशि तय करने के अलावा जीवनपर्यंत तक भुगतान, आजीवन पेंशन, कर्मचारी को आजीवन पेंशन व मृत्योपरांत उसकी पत्नी को आधा पेंशन या पूरा पेंशन ऑप्शन दिए जाएंगे।

ये थे बैठक में
यूनियन की ओर से पांचों सेंट्रल यूनियन के नेता व प्रबंधन की ओर से डायरेक्टर पर्सनल,डायरेक्टर फाइनेंस सहित अन्य अधिकारी एनजेसीएस सबकमेटी की बैठक में मौजूद थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें