फोटो गैलरी

Hindi Newsशिक्षा में सुधार के लिए परिवर्तन दल का गठन होगा

शिक्षा में सुधार के लिए परिवर्तन दल का गठन होगा

स्कूलों में शिक्षा में गुणात्मक सुधार के लिए राज्य और जिला से लेकर प्रखंड स्तर तक परिवर्तन दल का गठन किया जाएगा। पश्चिमी सिंहभूम जिले के शिक्षा पदाधिकारी प्रदीप कुमार चौबे ने शिक्षा अधीक्षक से 7...

शिक्षा में सुधार के लिए परिवर्तन दल का गठन होगा
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 04 Sep 2016 09:36 PM
ऐप पर पढ़ें

स्कूलों में शिक्षा में गुणात्मक सुधार के लिए राज्य और जिला से लेकर प्रखंड स्तर तक परिवर्तन दल का गठन किया जाएगा। पश्चिमी सिंहभूम जिले के शिक्षा पदाधिकारी प्रदीप कुमार चौबे ने शिक्षा अधीक्षक से 7 सितंबर से पहले प्रखंड स्तरीय परिवर्तन दल गठित करने को कहा है। 7 सितंबर को चाईबासा के मांगीलाल रुंगटा प्लस टू स्कूल विद्यालय में दोपहर 3 बजे से प्रखंड स्तरीय परिवर्तन दल के सदस्यों की एक कार्यशाला होगी।  

प्रखंड स्तर पर बीडीओ होंगे अध्यक्ष : प्रखंड स्तर पर प्रखंड विकास पदाधिकारी (बीडीओ) की अध्यक्षता में परिवर्तन दल का गठन होगा। इसमें प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी सदस्य सचिव होंगे। प्रखंड में कार्यरत चार अनुभवी शिक्षक, दो बीआरपी और दो सीआरपी और कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय की वार्डेन इस दल के सदस्य होंगे। इन्हें जिला शिक्षा अधीक्षक मनोनीत करेंगे। राज्य स्तर पर स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के सचिव इसके अध्यक्ष व जिला स्तर पर उपायुक्त परिवर्तन दल के अध्यक्ष हैं।

यह है कार्य: परिवर्तन दल का मुख्य केंद्र गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुनिश्चत करना है। इसके लिए दल के सदस्य प्रत्येक माह प्रत्येक पंचायत से कम से कम एक उच्च, एक मध्य, एक प्राथमिक, एक उत्क्रमित प्राथमिक, एक नवप्राथमिक विद्यालय, एक कस्तूरबा विद्यालय, एक संकुल संसाधन केंद्र और एक प्रखंड संसाधन केंद्र का अनुश्रवण एवं अनुसमर्थन करेंगे। मासिक बैठक का आयोजन करेंगे। गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए योजनाओं के क्रियान्वयन की स्थिति एवं प्राप्त नई योजनाओं पर सदस्यों को जानकारी देंगे।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें