फोटो गैलरी

Hindi News22 करोड़ रुपये से मलेरिया मुक्त बनेगा झारखंड, योजना तैयार

22 करोड़ रुपये से मलेरिया मुक्त बनेगा झारखंड, योजना तैयार

राष्ट्रीय मलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम के तहत झारखंड को मलेरिया मुक्त बनाने के लिए स्वास्थ्य, चिकित्सा शिक्षा एवं परिवार कल्याण विभाग की ओर से करीब 22 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। इनमें से कोल्हान...

22 करोड़ रुपये से मलेरिया मुक्त बनेगा झारखंड, योजना तैयार
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 19 Oct 2016 01:13 PM
ऐप पर पढ़ें

राष्ट्रीय मलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम के तहत झारखंड को मलेरिया मुक्त बनाने के लिए स्वास्थ्य, चिकित्सा शिक्षा एवं परिवार कल्याण विभाग की ओर से करीब 22 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। इनमें से कोल्हान प्रमंडल के नौ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को भी राशि प्राप्त हुई है।

मल्टी परपज वर्कर चलाएंगे अभियान : मलेरिया उन्मूलन अभियान चलाने के लिए पूर्वी सिंहभूम जिले में नौ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में कुल 60 मल्टी परपज वर्कर (एमपीडब्ल्यू) नियुक्त किए गए हैं। ये सभी अलग-अलग क्षेत्रों में जाकर लोगों को मलेरिया के खिलाफ जागरूक करेंगे।

घर-घर चलेगा अभियान : सिविल सर्जन डॉ. एसके झा ने बताया कि मलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम चलाने का आदेश आया है। इसके लिए योजना तैयार की गई है। इसके तहत नियुक्त की गई टीम संबंधित क्षेत्रों में घर-घर जाकर लोगों को मलेरिया के कारण, लक्षण और बचाव की जानकारी देगी। इसके अलावा विभिन्न क्षेत्रों में एंटी लार्वा छिड़काव और नि:शुल्क ब्लीचिंग वितरण आदि किया जाएगा।

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें