फोटो गैलरी

Hindi NewsGOOD NEWS: रेल ड्राइवरों को प्रभु का तोहफा, मिलेगी ये सुविधा

GOOD NEWS: रेल ड्राइवरों को प्रभु का तोहफा, मिलेगी ये सुविधा

ट्रेन चालकों को अब डब्ल्यूएजी-9 समेत अन्य इंजनों में 60 डिग्री सेल्सियस की गर्मी में ड्यूटी नहीं करनी पड़ेगी। चालकों की सुविधा के लिए रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने इन इंजनों में जल्द से जल्द एसी और शौचालय...

GOOD NEWS: रेल ड्राइवरों को प्रभु का तोहफा, मिलेगी ये सुविधा
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 12 Sep 2016 01:05 PM
ऐप पर पढ़ें

ट्रेन चालकों को अब डब्ल्यूएजी-9 समेत अन्य इंजनों में 60 डिग्री सेल्सियस की गर्मी में ड्यूटी नहीं करनी पड़ेगी। चालकों की सुविधा के लिए रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने इन इंजनों में जल्द से जल्द एसी और शौचालय लगाने का आदेश दिया है।
 
ऑल इंडिया लोको रनिंग स्टाफ एसोसिएशन के राष्ट्रीय महासचिव एमएन प्रसाद इसके लिए चार वर्षों से आंदोलन कर रहे थे। इंजन में एसी लगने से ट्रेन चालकों के स्वास्थ्य पर गर्मी का असर कम पड़ेगा। यह व्यवस्था पूरी तरह लागू होने पर टाटानगर रेलवे के करीब छह सौ और चक्रधरपुर रेल मंडल के ढाई हजार रेल चालक लाभान्वित होंगे।

ट्रायल शुरू 
रेलमंत्री के आदेश पर डब्ल्यूएजी-9 मॉडल के इंजनों में एसी लगाने का ट्रायल चितरंजन कारखाने में शुरू हो गया है। कानपुर रेलवे यार्ड के पांच डब्ल्यूएजी-9 इंजनों में एसी लग भी गया है। 

समय तय करे रेलवे 
दिल्ली के क्षेत्रीय लेबर कमिश्नर ने 11 अगस्त को रेलवे बोर्ड में पत्र भेजकर पूछा है कि सभी इंजनों में शौचालय व एसी कब तक लग जाएंगे? श्रम मंत्रालय को इसका एक निश्चित समय चाहिए। 

डीजल इंजनों में लग रहे पंखे 
दक्षिण-पूर्व जोन के बंडामुंडा, बोकारो और खड़गपुर शेड के करीब 120 डीजल इंजनों में पंखे लगाने का काम शुरू है। जोनल एलआरएसए के महासचिव पारस कुमार ने इसके लिए मुख्य परिचालन प्रबंधक को पत्र देकर गार्डेनरीच में प्रदर्शन किया था। 

शौचालय पर भी काम शुरू 
टाटानगर, रांची, धनबाद, बोकारो समेत दक्षिण-पूर्व जोन के 40, ओडिशा के 70 और देश के छह सौ से अधिक महिला ट्रेन चालकों की समस्या दूर करने के लिए रेलवे में डब्ल्यूएजी-9, 7 व 5 समेत डब्ल्यूएपी-11 और 7 मॉडल के इंजनों में शौचालय लगाने का काम शुरू हो गया है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें