फोटो गैलरी

Hindi Newsबीआइटी सिंदरी में बन रहा सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क

बीआइटी सिंदरी में बन रहा सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क

धनबाद के बीआइटी सिंदरी में सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क बनाया जा रहा है। शनिवार को केन्द्रीय संचार, सूचना व तकनीक मंत्री रविशंकर प्रसाद ने इसका ऑनलाइन शिलान्यास किया।  जमशेदपुर में आयोजित...

बीआइटी सिंदरी में बन रहा सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 19 Jun 2016 03:58 PM
ऐप पर पढ़ें

धनबाद के बीआइटी सिंदरी में सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क बनाया जा रहा है। शनिवार को केन्द्रीय संचार, सूचना व तकनीक मंत्री रविशंकर प्रसाद ने इसका ऑनलाइन शिलान्यास किया। 

जमशेदपुर में आयोजित ऑनलाइन समारोह बीएसएनएल लिंक के कारण थोड़ा फीका हो गया। मंत्री रविशंकर प्रसाद जब ऑनलाइन शिलान्यास कर रहे थे, अचानक बीएसएनएल रांची का लिंक फेल हो गया। बीआईटी सिंदरी शिलान्यास स्थल जमशेदपुर के वीडियो कांफ्रेंसिंग सिस्टम से जुड़ा था। लिंक फेल होने के कारण 10 मिनट तक जमशेदपुर के कार्यक्रम की लाइव जानकारी नहीं मिल पाई। दस मिनट बाद लिंक आया, तब पता चला कि मंत्री ने ऑनलाइन शिलान्यास कर दिया है। आनन-फानन में जिला प्रशासन के अधिकारियों ने विधायक फूलचंद मंडल से शिलान्यास के लिए लगे शिलापट का पर्दा हटवा कर शिलान्यास की औपचारिकताएं पूरी करवाई। 

पांच महीने से चल रहा कार्य 
बीआईटी सिंदरी परिसर में सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क का निर्माण कार्य जनवरी के अंतिम सप्ताह में शुरू हुआ है। पांच महीने में मिट्टी कटाई कर जमीन समतल का कार्य व फाउंडेशन का कार्य किया गया। मार्च 2017 तक निमार्ण कार्य पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। भवन निर्माण की लागत 15 करोड़ रुपए है। पूरे देश में 90 से ज्यादा सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क का निर्माण हो रहा है।  

सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क का लाभ 
- सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क में बुनियादी सुविधाएं मिलेंगी। इनमें संचार सुविधा, कंप्यूटर, बिल्डिंग की सुविधा व उसका प्रबंधन करना है
- उपयोगकर्ता के निर्यात के प्रयोजनों के लिए डेटा संचार लिंक के माध्यम से सॉफ्टवेयर विकास व सुविधाओं को शुरू करने के लिए सेवा देना है।
- सॉफ्टवेयर के निर्यात व सेवाओं के विकास को बढ़ावा देना है। पेशेवरों को प्रशिक्षित करना है
- तकनीक का मूल्यांकन, बाजार विश्लेषण, बाजार के रूप में गतिविधियों को शुरू करना

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें