फोटो गैलरी

Hindi Newsदिवाली के लिए दिन-रात बन रहे रंग-बिरंगी मोमबत्तियां और डिजाइनर दीये

दिवाली के लिए दिन-रात बन रहे रंग-बिरंगी मोमबत्तियां और डिजाइनर दीये

शहर के दिव्यांग इस दिवाली को रंगीन बनाने में जुटे हुए हैं। ये बच्चे दिवाली के लिए रंग-बिरंगे और डिजाइनर दीयों तथा मोमबत्तियों को चाइनीज उत्पादों को टक्कर देने के योग्य बना रहे हैं। जरूरत है गैर...

दिवाली के लिए दिन-रात बन रहे रंग-बिरंगी मोमबत्तियां और डिजाइनर दीये
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 15 Oct 2016 11:25 PM
ऐप पर पढ़ें

शहर के दिव्यांग इस दिवाली को रंगीन बनाने में जुटे हुए हैं। ये बच्चे दिवाली के लिए रंग-बिरंगे और डिजाइनर दीयों तथा मोमबत्तियों को चाइनीज उत्पादों को टक्कर देने के योग्य बना रहे हैं। जरूरत है गैर सरकारी संस्थान और स्कूल इन बच्चों के उत्पादों को बाजार उपलब्ध कराकर इनकी मेहनत को सार्थक करें।

कल्पनाशक्ति का नमूना
डे केयर सेंटर धतकीडीह, स्कूल ऑफ होप नार्दन टाउन, जीविका सोनारी, स्टार्ट टेल्को और नेशनल एसोसिएशन फॉर द ब्लाइंड (एनएबी) साकची में पढ़ने वाले ये दिव्यांग दिवाली के इन उत्पादों में अपनी जबरदस्त कल्पनाशक्ति दिखा रहे हैं। दिवाली को यादगार बनाने के लिए कैंडल और दीयानुमा मोमबत्तियां बना रहे हैं। 

पारिश्रमिक भी मिल रहा
डे केयर सेंटर के मानद सचिव पी. बाबू राव ने बताया कि दिव्यांग बच्चे फ्लोटिंग कैंडल, जेल कैंडल, डिनर कैंडल, टी-लाइट और मिट्टी के दीयों को मोम से आकर्षक बना रहे हैं। पारिश्रमिक मिलने से दिव्यांगों में जोश है। 

कुछ स्कूल बढ़ा रहे मनोबल
पी. बाबू राव ने बताया कि टाटा स्टील प्रबंधन की दिव्यांगों पर विशेष कृपा रहती है। इनके लिए कंपनी आधारभूत संरचना विकसित कर इनके हौसलों को बुलंद करती है। शहर की गैर सरकारी संस्थाएं, कुछ स्कूल, सामाजिक और धार्मिक संगठन भी इनके उत्पादों को बाजार देने का बड़ा काम कर रहे हैं। 

पीएम स्किल्ड योजना का लाभ
बाबू राव ने बताया कि प्रधानमंत्री स्किल्ड डेवलपमेंट स्कीम का लाभ जमशेदपुर के इन दिव्यांगों को भी मिल रहा है। इसके तहत दिव्यांगों को प्रशिक्षण के बाद प्रमाण पत्र दिया गया। स्वरोजगार के लिए आर्थिक मदद भी मिली। राज्य सरकार दिव्यांगों के उत्पादों की अगर मार्केटिंग कराए और मदद के लिए एनजीओ को प्रेरित करे तो कहीं ज्यादा फायदा होगा। इस संबंध में डे केयर सेंटर के मानद सचिव पी बाबू राव ने बताया कि दिव्यांगों की बनाई मोमबत्तियां चीन के उत्पादों पर भारी हैं। लाखों की लागत से बन रही इन मोमबत्तियों के लिए सच्चे खरीदार वरदान साबित होंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें