फोटो गैलरी

Hindi Newsएक ही चट्टान पर विराजते हैं फौजदारी और पाताल बाबा !

एक ही चट्टान पर विराजते हैं फौजदारी और पाताल बाबा !

बासुकीनाथ शिवगंगा के अंदर कुंड में विराजमान पाताल बाबा महादेव का इतिहास 1000 वर्ष से अधिक पुराना हो सकता है। बाबा बासुकीनाथ के गर्भ गृह से सटे काल भैरव मंदिर है। इस मंदिर के टाइल्स हटाने के बाद नीचे...

एक ही चट्टान पर विराजते हैं फौजदारी और पाताल बाबा !
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 13 Jun 2016 02:00 PM
ऐप पर पढ़ें

बासुकीनाथ शिवगंगा के अंदर कुंड में विराजमान पाताल बाबा महादेव का इतिहास 1000 वर्ष से अधिक पुराना हो सकता है। बाबा बासुकीनाथ के गर्भ गृह से सटे काल भैरव मंदिर है। इस मंदिर के टाइल्स हटाने के बाद नीचे जो पत्थर है वह पाताल बाबा शिवलिंग के पत्थर से बिल्कुल मेल खाता है।

बासुकीनाथ मंदिर के प्रबंधक चन्द्रशेखर झा ने रविवार को ‘हिन्दुस्तान’ को बताया कि काल भैरव, बाबा बासुकीनाथ व पाताल बाबा सभी एक ही चट्टान पर विराजमान हैं। 9 वीं व 10 वीं शताब्दी में बाबा बासुकीनाथ मंदिर होने का प्रमाण है। बासुकीनाथ के इतिहास से जुड़ा एक शिलालेख कोलकाता नेशनल म्यूजियम में है जिसमें बासुकीनाथ में प्राचीन मंदिर होने का उल्लेख है।

सिदो कान्हु मुर्मू विवि के इतिहास विभाग में प्राध्यापक डॉ.सुरेन्द्र झा ने बताया कि कोलकाता संग्रहालय में रखे जिस शिलालेख में 10 वीं शताब्दी में बासुकीनाथ मंदिर के होने की बात लिखी है उसी शिलालेख में यहां एक सरोवर के होने का भी उल्लेख है। डॉ. झा ने कहा कि यह सरोवर ही शिवगंगा है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें