फोटो गैलरी

Hindi Newsयात्रियों के घर तक पहुंचेगा आरक्षित रेल टिकट

यात्रियों के घर तक पहुंचेगा आरक्षित रेल टिकट

यात्रियों के घर तक आरक्षित (विंडो) रेल टिकट पहुंचेगा। रेलवे के यात्री टिकट बुकिंग सेवक (वाईटीबीएस) जल्द ही यह सुविधा उपलब्ध कराएंगे। फिलहाल वेबसाइट से बनाने पर आईआरसीटीसी के एजेंट यात्रियों के घर तक...

यात्रियों के घर तक पहुंचेगा आरक्षित रेल टिकट
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 26 Sep 2015 06:19 PM
ऐप पर पढ़ें

यात्रियों के घर तक आरक्षित (विंडो) रेल टिकट पहुंचेगा। रेलवे के यात्री टिकट बुकिंग सेवक (वाईटीबीएस) जल्द ही यह सुविधा उपलब्ध कराएंगे।

फिलहाल वेबसाइट से बनाने पर आईआरसीटीसी के एजेंट यात्रियों के घर तक ई-टिकट पहुंचा देते हैं। हालांकि, घर तक आरक्षित (विंडो) रेल टिकट मंगाने पर अतिरिक्त शुल्क लगेगा। टाटानगर एवं चक्रधरपुर मंडल के अन्य स्थानों पर डेढ दर्जन से ज्यादा 19 वाईटीवीएस केंद्र खुलने की उम्मीद है। यहां जनरल और आरक्षित दोनों तरह के टिकट मिलेंगे।

जेटीवीएस कर रहा काम : यात्री सुविधा के लिए रेलवे ने जन साधारण (जेटीबीएस) जनरल टिकट केंद्र खुलवाया है। जहां से किराया मूल्य से एक रुपये ज्यादा लेकर यात्रियों को टिकट उपलब्ध कराया जाता है। जमशेदपुर में जुगसलाई और सरकारी बस अड्डे पर जन साधारण टिकट केंद्र खुले हैं।


जल्द मिलेगी सुविधा : फौजियों को काउंटर से आई-टिकट और यात्रियों के मोबाइल पर जनरल व प्लेटफॉर्म टिकट उपलब्ध कराना भी रेलवे की योजना में है। अतिरिक्त शुल्क देकर फौजी आई-टिकट अपने घर भी मंगा सकते हैं। वहीं, नि:शक्त यात्रियों को किराये में छूट के साथ आईआरसीटीसी द्वारा ई-टिकट उपलब्ध कराने के लिए मंडल में भी आवेदन लेने का काम शुरू है।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें