फोटो गैलरी

Hindi Newsटेल्को यूनियन भंग कर चुनाव कराएं : चंद्रभान

टेल्को यूनियन भंग कर चुनाव कराएं : चंद्रभान

टेल्को वर्कर्स यूनियन के पूर्व महामंत्री चन्द्रभान प्रसाद गुट की ओर से मंगलवार को टेल्को के इंजन पार्क में आमसभा का आयोजन किया गया। इस अवसर पर चंद्रभान ने यूनियन को भंग कर फिर चुनाव कराने की मांग...

टेल्को यूनियन भंग कर चुनाव कराएं : चंद्रभान
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 06 Dec 2016 08:00 PM
ऐप पर पढ़ें

टेल्को वर्कर्स यूनियन के पूर्व महामंत्री चन्द्रभान प्रसाद गुट की ओर से मंगलवार को टेल्को के इंजन पार्क में आमसभा का आयोजन किया गया। इस अवसर पर चंद्रभान ने यूनियन को भंग कर फिर चुनाव कराने की मांग की।

इसकी अध्यक्षता चन्द्रशेखर सिंह और स्वागत भाषण शमशेर आलम ने किया। इस अवसर पर मजदूर परमेश्वर प्रसाद और जसपाल सिंह ने वर्तमान यूनियन के क्रिया-कलापों की निंदा करते हुए यूनियन को भंग कर फिर चुनाव कराने की मांग की। गुट ने दावा किया कि आमसभा में यूनियन के 24 कमेटी मेंबर शामिल हुए। हालांकि, एक भी ऑफिस बियरर इसमें शामिल नहीं था।

कहां रह गई यूनियन?

मौके पर चन्द्रभान प्रसाद ने कहा कि डेढ़ साल के कार्यकाल में यूनियन में गाली-गलौज और मारपीट ही हुई है। यूनियन के अध्यक्ष और महामंत्री मिलकर कार्यकारी अध्यक्ष को निकालते हैं तो कार्यकारी अध्यक्ष यूनियन के अध्यक्ष और महामंत्री को यूनियन से निकालते हैं। ऐसी स्थिति में यूनियन रह कहां गई?

मजदूरों की हालत दयनीय?

चन्द्रभान प्रसाद ने कहा कि टाटा मोटर्स में मजदूरों की हालत आज इतनी खराब है, जितनी उन्हें अपनी चालीस साल की नौकरी में कभी नहीं देखने को मिली। मजदूर को लघुशंका के लिए भी जाना पड़ता है तो सुपरवाइजर से अनुमति लेनी पड़ती है। किसी मजदूर के घर में उसकी पत्नी या बच्चे की तबीयत खराब हो जाती है तो उसे कंपनी से निकलकर इलाज कराना काफी मुश्किल हो जाता है। मजदूर डरे रहते हैं। यह स्थिति पहले नहीं थी। यूनियन नेताओं के कारण मजदूर बरबादी के कगार पर है।

पांच साल के लिए ग्रेड रिवीजन सही नहीं

चन्द्रभान ने कहा कि टाटा मोटर्स प्रबंधन की ओर से पांच साल के लिए ग्रेड रिवीजन और 20 प्रतिशत बोनस का प्रस्ताव दिया गया है। इसके साथ ही मेजरमेंट ऑफ माइंड नामक नया प्रस्ताव लाया जा रहा है, जिसमें मजदूरों का परफॉरमेंस देखा जाएगा, फिर उनकी प्रगति तय की जाएगी। सभा दोपहर एक बजे से शुरू हुई। मौके पर यूनियन को बरखास्त करने के लिए मजदूरों से हस्ताक्षर भी कराया गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें