फोटो गैलरी

Hindi Newsदिसंबर में ही पड़ेगी जनवरी जैसी ठंड

दिसंबर में ही पड़ेगी जनवरी जैसी ठंड

सर्द लहरों से दिसंबर में ही जनवरी जैसी ठंड का अहसास होगा। इसकी शुरुआत नवंबर के अंतिम सप्ताह में हो चुकी है। सर्दी का प्रकोप बढ़ने लगा है। न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम पर पहुंच गया है।मौसम...

दिसंबर में ही पड़ेगी जनवरी जैसी ठंड
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 28 Nov 2016 12:20 PM
ऐप पर पढ़ें

सर्द लहरों से दिसंबर में ही जनवरी जैसी ठंड का अहसास होगा। इसकी शुरुआत नवंबर के अंतिम सप्ताह में हो चुकी है। सर्दी का प्रकोप बढ़ने लगा है। न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम पर पहुंच गया है।

मौसम विज्ञान केंद्र रांची के पूर्वानुमान पदाधिकारी डीजी हेडाउ ने बताया कि अभी 48 घंटों तक न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। जम्मू-कश्मीर में पश्चिमी विक्षोभ के असर से तीन-चार दिनों के बाद तापमान में वृद्धि होगी।

4 से बढ़ेगी ठंड

मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ जम्मू-कश्मीर के नजदीक पहुंच रहा है। इसके असर से तापमान तीन दिन स्थिर रहेगा। उसके बाद बारिश और बर्फबारी से सर्दी में इजाफा होगा। 4 दिसंबर से सूबे में ठंड बढ़ने के आसार हैं। डीजी हेडाउ ने बताया कि मध्य दिसंबर में चक्रवाती प्रवाह के सक्रिय होने का पूर्वानुमान है, जो अपने साथ गर्जन वाले बादल लेकर आएगा। इसके प्रभाव से बारिश होने से मध्य दिसंबर में तापमान में गिरावट के साथ सर्दी का प्रकोप बढ़ेगा।

अक्तूबर में पड़ी ठंड

मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में गहरे निम्न दाब का क्षेत्र बनने से अक्तूबर में नवंबर जैसी सर्दी पड़ी थी। क्यांत तूफान जल्दी कमजोर होने से सर्दी परवान नहीं चढ़ा। ऐसा मानसून की अच्छी बारिश से स्थिति बदला है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें